10 मिनट में बनकर तैयार होगी प्याज की कढ़ी, नोट कर लें रेसिपी खाने के बाद लोग करेंगे तारीफ​

 आपने आज तक कई तरीके की कढ़ी खाई होगी. लेकिन क्या आपने कभी प्याज कढ़ी के बारे में सुना है अगर नहीं तो नोट करें ये फटाफट टेस्टी सी प्याज कढ़ी की रेसिपी.

कढ़ी उन कंफर्ट फूड आइटम्स में से है जो खाने में टेस्टी और पेट को अच्छे से भर देती है. इस डिश की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कई तरीकों से बना सकते हैं जिनका स्वाद आपस में एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है, चाहे वो क्लासिक पंजाबी कढ़ी हो या मीठी गुजराती कढ़ी, यह डिश हमें इंप्रेस करने में कभी फेल नहीं होती है. लेकिन क्या आपने कभी प्याज कढ़ी के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आप यहाँ एक तीखे स्वाद के लिए आए हैं! यह पारंपरिक रेसिपी में एक स्वादिष्ट ट्विस्ट है जिसे कारमेलाइज़्ड प्याज की मिठास के साथ बनाया जाता है, जो स्वादों का एक टेस्टी बैलेंस बनाता है. यह डिश उस वक्त के लिए बिल्कुल परफेक्ट है जब घर पर अचानक से बिना बताए मेहमान आ जाएं. आइए जानते हैं इस टेसिटी कढ़ी की रेसिपी.

Photo Credit: iStock

प्याज़ कढ़ी को क्या खास बनाता है?

प्याज कढ़ी अपनी सादगी और स्वाद के लिए जानी जाती है. इस डिश के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने के लिए कम से कम इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है, जिससे इसे बनाना आसान हो जाता है. इस डिश का सितारा कारमेलाइज़्ड प्याज़ है, जो एक मीठा और नमकीन स्वाद जोड़ता है जो कढ़ी को एक अलग स्वाद देता है. तीखा दही का बेस कढ़ी के स्वाद को और गहरा करता है, जिससे एक बैलेंस स्वाद प्रोफ़ाइल बनती है.

इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन

ध्यान रखें कि आपकी प्याज़ कढ़ी गाढ़ी बने?

कढ़ी का पतला और पानीदार हो जाना एक बहुत ही आम समस्या है. हालांकि, कुरकुरे पकौड़ों के साथ परोसे जाने पर यह बैलेंस हो सकता है, लेकिन प्याज़ के साथ यह गड़बड़ हो सकता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कढ़ी गाढ़ी बने. अगर आप इसे गाढ़ा बनाना चाहते हैं, तो दही के मिश्रण में और बेसन डालें और धीमी आँच पर लंबे समय तक पकने दें. इससे कढ़ी गाढ़ी हो जाएगी. इसके साथ ही मसालों और सीज़निंग के साथ इसके स्वाद को बैलेंस करें.

Photo Credit: iStock

प्याज कढ़ी रेसिपी | घर पर प्याज़ कढ़ी कैसे बनाएं

1. बेस तैयार करें

इस डिश को बनाने के लिए, एक बाउल लें और उसमें बेसन, अजवाइन, नमक, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और दही डालें. अच्छी तरह मिलाएँ और फिर इसमें 2-3 कप पानी डालें. इसे एक तरफ़ रख दें.

2. सामग्री पकाएँ

एक पैन में सरसों का तेल गरम करें. अब इसमें एक चुटकी हींग, राई, लहसुन की कलियाँ, हरी मिर्च और कटा हुआ प्याज़ डालें. चीजों को ट्रांसपैरेंट होने तक अच्छी तरह पकने दें. एक बार जब वे पक जाएँ, तो तैयार दही का मिश्रण डालें. डिश को कम से कम 20 मिनट तक धीमी आँच पर पकने दें.

3. तड़का तैयार करें

इस बीच, तड़का तैयार करें. थोड़ा तेल गरम करें, उसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर और 2 लाल मिर्च डालें. जब यह तड़कने लगे तो इस तड़के को तैयार कढ़ी में डालें. धनिया पत्ती से गार्निश करें और आनंद लें!

नीचे देखें रेसिपी वीडियो :

 NDTV India – Latest