12 सालों से हर दिन महज 30 मिनट की नींद ले रहा ये शख्स, दूसरों को भी देता है ऐसा करने की ट्रेनिंग, वजह कर देगी हैरान​

 सोचिए क्या होगा अगर हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताएं जो पिछले 12 सालों से हर दिन केवल 30 मिनट ही सोता है? पढ़ कर भले आप विश्वास न कर पाएं, लेकिन यह सच है.

आमतौर पर इंसान को बेहतर सेहत के लिए लगभग 6-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. पर्याप्त नींद की कमी आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और रोजमर्रा के कामकाज को मुश्किल बना सकती है. विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि लगातार 6-8 घंटे की नींद लेने से मूड, संज्ञानात्मक कार्य और ओवरऑल हेल्थ में सुधार हो सकता है. लेकिन क्या होगा अगर हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएं जो पिछले 12 सालों से हर दिन केवल 30 मिनट ही सोता है? पढ़कर भले आप विश्वास न कर पाएं, लेकिन यह सच है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, डेसुके होरी नाम के एक जापानी व्यक्ति ने अपने जीवन को “दोगुना” करने के लिए 12 सालों तक हर दिन केवल 30 मिनट की नींद ली है. पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति का दावा है कि उन्होंने अपने शरीर और मस्तिष्क को कम से कम नींद के साथ सामान्य तौर से काम करने के लिए तैयार किया है और उनका कहना है कि इस प्रैक्टिस ने उनकी कार्य कुशलता में काफी सुधार किया है.

अच्छी क्वालिटी की नींद पर जोर

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, होरी ने कहा, “जब तक आप खाने से एक घंटे पहले व्यायाम करते हैं या कॉफी पीते हैं, तब तक आप उनींदापन से बच सकते हैं.” उनका मानना ​​है कि जब फोकस बनाए रखने की बात आती है तो लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद अधिक अहम होती है.

उन्होंने आगे कहा, “जिन लोगों को अपने काम में निरंतर एकाग्रता की जरूरत होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में अच्छी क्वालिटी वाली नींद से अधिक फायदा होता है. उदाहरण के लिए, डॉक्टरों और फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारियों के पास कम आराम अवधि होती है, लेकिन वे उच्च दक्षता बनाए रखते हैं.”

दूसरों को भी देते हैं ट्रेनिंग

होरी के दावों को और अधिक जानने के लिए, जापान के योमिउरी टीवी ने तीन दिनों तक एक रियलिटी शो में उनका बारीकी से फॉलो किया, जिसका टाइटल था विल यू गो विद मी? शो ने एक ऐसे उदाहरण को उजागर किया, जिसमें होरी केवल 26 मिनट सोए, एनर्जी के साथ उठे, नाश्ता किया, काम पर गए और जिम भी गए.

अपनी अनूठी नींद के रूटीन के अलावा, होरी ने 2016 में जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की, जहां वे नींद और स्वास्थ्य पर क्लास लेते हैं. आजतक, उन्होंने 2,100 से अधिक छात्रों को अल्ट्रा-शॉर्ट स्लीपर बनने के लिए ट्रेंड किया है.

ये Video भी देखें:

 NDTV India – Latest