1870 का MIT का पुराना प्रवेश परीक्षा पत्र वायरल, सवाल देख यूजर्स हैरान, बोले- कितना आसान था मैसाचुसेट्स में एडमिशन लेना​

 प्रश्न पत्र में अल्जेब्रा के आसान सवाल देख कर लोग हैरान हैं. कई लोगों का कहना है कि वह भी एमआईटी ज्वाइन कर सकते थे.

अकादमिक क्षेत्र में बेहतर करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी देश ही नहीं दुनिया के टॉप संस्थान से अपनी शिक्षा पूरी करना चाहते हैं. हालांकि, इन संस्थानों में एडमिशन ले पाना इतना भी आसान नहीं होता है. मुश्किल प्रवेश परीक्षा के अलावा इंटरव्यू सहित कई पड़ाव पार करने के बाद ही किसी विद्यार्थी का एडमिशन हो पाता है. इंजीनियरिंग, गणित और साइंस की पढ़ाई के क्षेत्र में दुनिया भर के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का पुराना प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. प्रश्न पत्र में अल्जेब्रा के आसान सवाल देख कर लोग हैरान हैं. कई लोगों का कहना है कि वह भी एमआईटी ज्वाइन कर सकते थे.

अल्जेब्रा के आसान सवाल

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म रेडिट पर इन दिनों मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का कई साल पुराना प्रवेश परीक्षा पत्र तेजी से वायरल हो रहा है. प्रश्न पत्र के अल्जेब्रा सेक्शन में पूछे गए सवाल रेडिट यूजर्स को काफी आसान लग रहे हैं और वह दावा कर रहे हैं कि 1870 में वह भी एमआईटी में एडमिशन ले सकते थे. वायरल प्रश्न पत्र के सबसे ऊपर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी लिखा हुआ है और उसके ठीक नीचे ‘प्रवेश परीक्षा 1869-1870’ अंकित है. उसके बाद अल्जेब्रा सेक्शन के अंतर्गत कई सवाल दिखाई दे रहे हैं. कुछ लोग इन आसान सवालों को देखकर हैरान हैं तो कई का मानना है कि कैलकुलेटर के बिना आसानी से हल होने वाले सवाल पूछे गए हैं. करीब 37 हजार यूजर्स ने इस पोस्ट को लाइक किया है.
 

MIT Entrance Examination for 1869-1870
byu/Sans010394 inDamnthatsinteresting

लोगों ने किया रिएक्ट

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पुराने प्रश्न पत्र पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है. एक यूजर ने पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा, “हां, ये आश्चर्यजनक रूप से आसान हैं. मैंने वास्तव में इन्हें हल नहीं किया है, लेकिन यहां ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे मैं हल करना नहीं जानता और मेरे पास केवल दशकों पहले का हाई-स्कूल स्तर का गणित है.” दूसरे यूजर ने लिखा, “इसमें शीर्ष पर ‘अल्जेब्रा’ लिखा है, इसलिए यह संभवतः संपूर्ण प्रवेश परीक्षा के बजाय केवल अल्जेब्रा पार्ट है. ऐसा हो सकता है कि इसमें कैलकुलस और अन्य पार्ट भी हो.” एक अन्य यूजर ने लिखा, “उपरोक्त में से किसी भी प्रॉब्लम के लिए कैलकुलेटर की आवश्यकता नहीं है! इन्हें हल करने के लिए केवल अल्जेब्रा के बुनियादी समझ की आवश्यकता है. ईमानदारी से कहें तो ज्यादातर सवालों को हल करने के लिए कागज पर कलम रखने की भी आवश्यकता नहीं है. अधिकांश को मानसिक रूप से हल किया जा सकता है. लेकिन मुझे लगता है कि जरूरी नहीं कि गणित हर किसी की पसंद हो.”

ये Video भी देखें:

 

 NDTV India – Latest