2047 तक देश को विकसित बनाना अब आंदोलन…; एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में भारत के भविष्य पर पीएम मोदी​

 NDTV ग्लोबल समिट में पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल में बहुत हुआ लेकिन ये काफी नहीं…2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना अब एक आंदोलन बन गया.

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 (NDTV World Summit) में पीएम मोदी ने भारत की उपलब्धियों का जिक्र किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 10 साल में बहुत सारे काम किए हैं, लेकिन यह आराम का वक्त नहीं है. देश को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए अभी बहुत काम करना बाकी है. पीएम मोदी ने कहा, “अक्सर लोग मुझे कहते हैं कि पिछले 10 साल में इतने काम हुए हैं.आपने तीन बार अपनी सरकार बना ली है.अब भी आप इतनी मेहनत क्यों करते हैं, इतनी दौड़ धूप क्यों करते हैं?”

सरकार की 10 साल की क्या उपलब्धियां

पीएम मोदी ने कहा कि उनको ऐसा कहने वाले लोग बहुत मिले हैं. उनको कहना है कि अब मेहनत की क्या जरूरत है. लेकिन जो सपने हमने देखे हैं और जो संकल्प हम लेकर चले हैं, उसमें न चैन के लिए कोई जगह है न ही आराम के लिए. पीएम मोदी ने पिछले 10 साल में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए आगे कहा, “पिछले 10 साल में 12 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं. पिछले 10 साल में 16 करोड़ गैस कनेक्शन मिले हैं. इसी अवधि में 350 मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं, जिसमें 15 से ज्यादा एम्स हैं. पिछले 10 सालों में डेढ़ लाख से ज्यादा स्टार्टअप हुए हैं, जिसमें आठ करोड़ युवाओं ने मुद्रा लोन लेकर पहली बार अपना काम शुरू किया है.”

देश को 2047 तक विकसित बनाने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा कि लोग पूछते हैं क्या इतना करना काफी नहीं है? पीएम मोदी ने आगे जवाब दिया, “नहीं…इतनी करना काफी नहीं है. आज भारत दुनिया के सबसे युवा देश में एक है.इस युवा शक्ति की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करते हुए आसमान की ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है. इस ऊंचाई को छूने के लिए हमें बहुत तेजी से बहुत सारा कार्य करने की जरूरत है.” पीएम ने कहा कि देश को 2047 तक विकसित बनाने का हमारा लक्ष्य है.इसलिए सफलता का मापदंड सिर्फ ये नहीं है कि हमने क्या पाया… अब हमारा आगे क्या लक्ष्य है, हमें कहां पहुंचना है…हम उस ओर देख रहे हैं.2047 तक विकसित भारत का संकल्प भी इसी सोच को दिखाता है।

 NDTV India – Latest