7000 गाड़ियों के मालिक, रहते हैं दुनिया के सबसे बड़े पैलेस में; कुछ ऐसी है ब्रुनेई के सुल्तान की लग्जरी लाइफस्टाइल​

 दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं. सुल्तान हसनल बोलकिया भारतीय प्रधान मंत्री की मेजबानी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को ब्रुनेई पहुंचे. इस दौरान वह देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. मोदी द्विपक्षीय यात्रा पर ब्रुनेई आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपनी बैठकों को लेकर उत्सुक हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों की अपनी तीन दिवसीय यात्रा शुरू करते हुए ब्रुनेई दारुस्सलाम के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंधों को आगे बढ़ाने तथा सिंगापुर के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के प्रति विश्वास व्यक्त किया.

मोदी ने प्रस्थान से पहले नयी दिल्ली में जारी एक बयान में कहा, ‘‘आज, मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर जा रहा हूं. जैसा कि हम अपने राजनयिक संबंधों के 40 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, मैं सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया और शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं, ताकि हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों तक ले जाया जा सके.” 

कौन हैं सुल्तान हसनल बोलकिया?

दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं. सुल्तान हसनल बोलकिया भारतीय प्रधान मंत्री की मेजबानी करेंगे.

वह अपनी शानदार जीवनशैली और विशाल संपत्ति के लिए प्रसिद्ध हैं. लगभग 30 अरब डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ, उन्हें एक समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता था.

उनका इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल है. 2,00,000 वर्ग मीटर में फैले इस महल में 1,700 कमरे, 257 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं. यह महल 1984 में 1.4 बिलियन डॉलर में बनकर तैयार हुआ था. इसमें 110 गैरेज भी हैं.

हसनल बोलकिया अपने प्रभावशाली कार कलेक्शन के लिए भी जाने जाते हैं. उनके पास 7,000 से अधिक लग्जरी गाड़ियां हैं, जिनमें 600 रोल्स-रॉयस, 450 फेरारी और 380 बेंटले शामिल हैं. उनके संग्रह में सोने से लेपित रोल्स-रॉयस और फेरारी 456 जीटी वेनिस जैसे दुर्लभ और कस्टम-निर्मित वाहन शामिल हैं, जो दुनिया में केवल सात में से एक है. इस कलेक्शन का मूल्य $5 बिलियन से अधिक है.

उनका निजी विमानन बेड़ा भी उतना ही शानदार है. सुल्तान के पास एक बोइंग 747-400, एक बोइंग 767-200 और एक एयरबस A340-200 है. उनका बोइंग 747-400, जिसे “फ्लाइंग पैलेस” कहा जाता है, भव्य रूप से सोने और रेड क्रिस्टल से सजाया गया है. कहा जाता है कि इस विमान की कीमत लगभग 400 मिलियन डॉलर थी.

उनके कला संग्रह में पियरे-अगस्टे रेनॉयर की 1892 की उत्कृष्ट कृति ‘यंग गर्ल्स एट द पियानो’ जैसी महत्वपूर्ण कृतियाँ शामिल हैं, जिसे उन्होंने $70 मिलियन में खरीदा था.

अपने असाधारण व्यक्तिगत लग्जरी लाइफ के लिए जाने जाने वाले, हसनल बोलकिया कथित तौर पर प्रति बाल कटाने पर 20,000 डॉलर तक खर्च करते हैं. 

उन्होंने रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, उसी संस्थान में ब्रिटिश रॉयल्स प्रिंसेस विलियम और हैरी ने भाग लिया था. अपनी भव्य जीवनशैली के अलावा, वह विभिन्न सामाजिक गतिविधियों और शासन सुधारों में भी शामिल रहे हैं.

PM नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह ब्रुनेई की यात्रा पर रवाना हुए. उनकी ये यात्रा विशेष महत्व रखती है क्योंकि ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. पीएम मोदी ने कहा, “हम अपने राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. मैं सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और शाही परिवार के बाकी सदस्यों के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं. इससे हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाया जा सकेगा.”

 

 NDTV India – Latest