September 19, 2024
7000 कारें, 1700 बेडरूम : भव्य महल में 30 बंगाली टाइगर भी रखते हैं ब्रुनेई के सुल्तान

7000 कारें, 1700 बेडरूम : भव्य महल में 30 बंगाली टाइगर भी रखते हैं ब्रुनेई के सुल्तान​

हसनल बोल्कियाह अपनी संपत्ति और शानदार जीवनशैली के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं और उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा निजी कार संग्रह है.

हसनल बोल्कियाह अपनी संपत्ति और शानदार जीवनशैली के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं और उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा निजी कार संग्रह है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ब्रुनेई के दौरे पर हैं. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा का उद्देश्य ब्रुनेई के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मनाना है. प्रधानमंत्री मोदी, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट, सुल्तान हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर ब्रुनेई पहुंचे है.

शानदार जीवनशैली के लिए दुनिया भर में हैं विख्यात
हसनल बोल्कियाह अपनी संपत्ति और शानदार जीवनशैली के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं और उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा निजी कार संग्रह है, जिसकी अनुमानित कीमत 5 बिलियन डॉलर है. ब्रुनेई के तेल और गैस भंडार से प्राप्त 30 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, सुल्तान के पास 7,000 से अधिक शानदार वाहन हैं. इनमें से, उनके पास लगभग 600 रोल्स-रॉयस कारें हैं, एक ऐसी उपलब्धि जिसने उन्हें आधिकारिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा लिया.

80 मिलियन डॉलर की एक कार
हसनल बोल्कियाह के संग्रह में प्रमुख वाहनों में एक बेंटले डॉमिनेटर एसयूवी है जिसकी कीमत लगभग 80 मिलियन डॉलर है, एक पॉर्श 911 जिसमें होराइजन ब्लू पेंट और एक एक्स 88 पावर पैकेज है, और एक 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी रोल्स-रॉयस सिल्वर स्पर II है. उनकी बेशकीमती संपत्तियों में से एक खुली छत और छतरी के साथ एक कस्टम-डिज़ाइन की गई रोल्स-रॉयस है, जिसे सोने से भव्य रूप से डिज़ाइन किया गया है. सुल्तान ने 2007 में अपनी बेटी राजकुमारी माजेदेदा की शादी के लिए एक कस्टम गोल्ड-कोटेड रोल्स रॉयस भी खरीदी थी.

ब्रुनेई के सुल्तान के पास 7000 से अधिक कार हैं.सुल्तान के महल में 1700 बेडरूम हैं.सुल्तान हसनल बोल्किया के महल में 257 बाथरूम है.सुल्तान का अपना एक चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बंगाल टाइगर रहते हैं

सुल्तान के पास है अपना चिड़ियाघर
सुल्तान के कारों का संग्रह उनकी संपत्ति का सिर्फ एक छोटा सा ही हिस्सा है. सुल्तान इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में रहते हैं, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज है. यह दो मिलियन वर्ग फीट में फैला हुआ है और 22 कैरेट सोने से सजा हुआ है. महल में 5 स्विमिंग पूल, 1,700 बेडरूम, 257 बाथरूम और 110 गैरेज हैं. सुल्तान के पास एक निजी चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बंगाल टाइगर और विभिन्न पक्षी प्रजातियाँ हैं. उनके पास एक बोइंग 747 विमान भी है.

ये भी पढ़ें-:

ब्रुनेई पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, क्राउन प्रिंस अल-मुहतादी ने किया स्वागत

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.