September 21, 2024
9 लाख की टोपी, 8 लाख का जूता... Pm मोदी के तोहफों की नीलामी में आप भी लगाएं बोली

9 लाख की टोपी, 8 लाख का जूता… PM मोदी के तोहफों की नीलामी में आप भी लगाएं बोली​

PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी 17 सितंबर से शुरू हो चुकी है. 600 से ज्यादा उपहार खरीदने का मौका आपके पास है. तोहफों की कीमत से लेकर बोली लगाने तक सब कुछ जानें.

PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी 17 सितंबर से शुरू हो चुकी है. 600 से ज्यादा उपहार खरीदने का मौका आपके पास है. तोहफों की कीमत से लेकर बोली लगाने तक सब कुछ जानें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तोहफों की नीलामी (PM Modi Gift Auction) शुरू हो चुकी है. अक्टूबर तक चलने वाली इस नीलामी में उनके 600 से ज्यादा गिफ्ट्स आप भी खरीद सकते हैं.पीएम मोदी ने देशवासियों से नीलामी में शामिल होकर दुनियाभर से मिले उनके उपहारों को खरीदने के लिए बोली लगाने का आह्वान किया है. पीएम मोदी को मिले उपहारों के साथ ही मिले हुए स्मृति चिह्नों की भी नीलामी होनी है.

पीएम मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी मंगलवार को शुरू हुई थी, जो कि दो अक्टूबर तक जारी रहेगी. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय 600 से ज्यादा उपहारों और स्मृति चिह्नों की ऑनलाइन नीलामी की जा रही है. नीलामी के लिए इन वस्तुओं को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में रखा गया है.

PM मोदी के उपहारों की बोली लगाएं

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “हर साल मैं सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान मिलने वाले विभिन्न स्मृति चिह्नों की नीलामी करता हूं. नीलामी की आय नमामि गंगे पहल में जाती है. मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस साल की नीलामी शुरू हो गई है. उन स्मृति चिन्हों के लिए बोली लगाएं जो आपको दिलचस्प लगते हैं.” बता दें कि
‘नमामि गंगे’ गंगा नदी के संरक्षण और कायाकल्प के लिए सरकार की एक पहल है. नीलामी से मिला पैसा इस पहल में सरकार खर्च करती है.

Every year, I auction the various mementoes I receive during the public programmes. The proceeds of the auction go to the Namami Gange initiative. I’m delighted to share that this year’s auction has opened. Do bid for the mementoes you find interesting!https://t.co/pWeq3zwuXz

— Narendra Modi (@narendramodi) September 19, 2024

नीलामी में बोली कैसे लगाएं ?

पीएम मोदी को मिले उपहारों को अपना बनाने के लिए सबसे पहले https://pmmementos.gov.in/#/ इस लिंक पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर आप इसमें बोली लगा सकते हैं. सबसे पहले आपको लॉगइन करना होगा. इसमें अपनी डिटेल भरकर आप बोली लगा सकते हैं. सबसे सस्ता गिफ्ट 700 रुपए में खरीदा जा सकता है और सबसे महंगा गिफ्ट 9 लाख रुपए का है.

अभी नीलामी में क्या-क्या है?

इस बार पीएम मोदी को मिले 600 तोहफों की नीलामी हो रही है. इनमें टोपी, जूते,बैडमिंटन रैकेट,राम,लक्ष्मण सीता की मूर्ति, राम मंदिर मॉडल,कलश समेत तमाम चीजें हैं. पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता नित्या श्री सिवन के बैडमिंटन रैकेट की कीमत साढ़े 5 लाख रुपए रखी गई है. वहीं विश्व पैराएथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले शरद कुमार की टोपी की कीमत सबसे ज्यादा 9 लाख रुपए रखी गई है.

पिछले साल क्या बिका, कितने पैसे आए?

साल 2023 में पीएम मोदी को मिले 912 तोहफों की नीलामी की गई थी. इनकी नीलामी 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के मौके पर शुरू हुई थी. गुजरात के मोढेरा सूर्य मंदिर और चित्तौड़गढ़ के विजय स्तंभ की प्रतिकृतिया नीलामी वाले तोहफों में शामिल थीं. इसके अलावा वाराणसी घाट की पेंटिंग समेटशॉल, हेडगि गियर, ट्रेडिशनल अंगवस्त्र और तलवारें भी बेचे गए तोहफों में शामिल थीं. बता दें कि पेंटर परेश मैती की बनाई गई वाराणसी के घाट की पेंटिंग की कीमत 64 लाख रुपए थी. केंद्रीय मंत्री गजंद्र सिंह शेखावत के मुताबिक, पांच ई-नीलामी से 54 करोड़ रुपए मिले थे.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.