99 लाख वेटिंग में, 10 लाख का टिकट, शो जिसके लिए भारत में पार हो गईं सारी हदें​

 कोल्डप्ले बैंड यूं तो दुनियाभर में पॉपुलर है लेकिन इस बैंड के लिए जो दीवानगी भारत में देखने को मिल रही है, उसकी बात ही कुछ और है. अभी शो होने में कई महीने बाकी है लेकिन इंडिया में कोल्डप्ले ने शो से पहले ही ऐसा बवाल काटा हुआ है कि हर जगह इसी बैंड की चर्चा हो रही है. आलम ये है कि हजारों में मिलने में वाले टिकट को 10 लाख की कीमत पर बेचा जा रहा है.

इन दिनों जो बवाल कोल्डप्ले नाम ने काटा हुआ है, उसके बारे में तो आपने भी सुन ही लिया होगा. कोल्डप्लेड बैंड का जुनून लोगों के सिर पर ऐसा चढ़ा कि अब तक इंटरनेट की पूरी दुनिया ही हिली हुई है. आलम ये है कि भारत का मशहूर टिकट प्लेटफॉर्म का तो कुछ देर के लिए डिब्बा ही गोल हो गया. जी हां ये सब हुआ मशहूर बैंड कोल्डप्ले के उस कांसर्ट के लिए, जो भारत में होना जा रहा है. कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट का टिकट लेने के लिए लोग बड़ी उम्मीदों के साथ टिकट सेलिंग प्लेफॉर्म पर पहुंचे मगर वहां लोगों की किस्मत ही दगा दे गई. हुआ ये कि एक साथ इतने लोग टिकट खरीदने लगे कि टिकट बेचने वाली वेबसाइट ही क्रैश हो गई. वेटिंगलिस्ट इतनी लबी थी कि लोग बहुत देर तक टिकट के लिए माथापच्ची करते हुए मगर टिकट फिर भी ना मिले. आखिर में लोग थक हारकर टिकट टिकट सेलिंग प्लेटफॉर्म पर भी भड़ास निकालने लगे. केवल 30 मिनट के भीतर, ब्रिटिश रॉक बैंड के शो के सभी टिकट बिक गए. हालांकि टिकट की भारी डिमांड को देखते हुए आयोजकों ने भी दो की बजाय तीन शो करने का ऐलान कर दिया है.

टिकटों के लिए गजब की मारामारी

शुरुआत में  टिकटों की कीमत ₹2,000 से ₹35,000 के बीच रखी थी, लेकिन इसके तुरंत बाद, Viagogo जैसे रीसेल प्लेटफ़ॉर्म ने उन्हें ₹10 लाख तक में लिस्ट कर दिया. इन प्लेटफ़ॉर्म पर ₹12,500 का टिकट ₹3.36 लाख से ज़्यादा में बेचा जा रहा था, जबकि स्टैंडिंग टिकट, जिसकी कीमत मूल रूप से ₹6,450 थी, उसे ₹50,000 तक में बेचा जा रहा था.   कोल्डप्ले टिकटों की कालाबाजारी पर एक शख्स ने कहा कि जिसकी कीमत मूल रूप से ₹6,500 थी, उसे ब्लैक में ₹50,000 से ज़्यादा में बेचा जा रहा है. बैंड ने टिकट की कीमतें तय करने का आदेश दिया है, ताकि लोगों को टिकट खरीदने का उचित मौका मिल सके. लेकिन भारत में, ये सब काम नहीं करता. 

शुरुआत में कोल्डप्ले के  टिकटों की कीमत ₹2,000 से ₹35,000 के बीच रखी थी, लेकिन इसके तुरंत बाद, Viagogo जैसे रीसेल प्लेटफ़ॉर्म ने उन्हें ₹10 लाख तक में लिस्ट कर दिया. इन प्लेटफ़ॉर्म पर ₹12,500 का टिकट ₹3.36 लाख से ज़्यादा में बेचा जा रहा था, जबकि स्टैंडिंग टिकट, जिसकी कीमत मूल रूप से ₹6,450 थी, उसे ₹50,000 तक में बेचा जा रहा था.  

टिकट नहीं मिलने पर निराश फैंस

नोएडा की रहने वाली दिशा को कोल्डप्ले की परफॉर्मेंस देखने की तमन्ना थी. लेकिन टिकटों की इतनी मारामारी में उन्हें भी टिकट नसीब नहीं ंहो सकी. उन्होंने बताया कि टिकट लेने के लिए दिशा और उसके दोस्तों ने एक साथ कई सिस्टम पर लॉगइन किया हुआ था. लेकिन जैसे ही टिकट की सेल शुरू हुई वैसे ही एरर आना शुरू हो गया. दिशा ने बताया कि कई बार कोशिश करने पर भी मेरा वेटिंग साढ़े पांच लाख के ऊपर था. पहले 18 और फिर 19 तारीख की टिकट सेल हो गई. इसके बाद 21 तारीख के लिए टिकट की बिक्री शुरू हुई जिसमें वेटिंग 99 लाख के ऊपर चली गई. दिशा अपने चेहते बैंड का टिकट ना मिल पाने पर काफी निराश है, उनका कहना है कि पहली बार इंडिया में कोल्डप्ले हो रहा है, क्योंकि वो हमेशा बाहर परफॉर्म करते हैं. इस लिहाज हमारा लिए अच्छा मौका था, लेकिन मैं बदकिस्मत रही. हालांकि दिशा के दोस्तों को टिकट का कोल्डप्ले का टिकट मिला गया.

भारत में सेल हो रहे कोल्डप्ले के टिकट के लिए वेटिंग 99 लाख के ऊपर चली गई. दिशा अपने चेहते बैंड का टिकट ना मिल पाने पर काफी निराश है.

क्या है कोल्डप्ले जिसने इंटरनेट की दुनिया धुआं-धुआं कर दी

लगभग 9 साल के बाद कोल्डप्ले बैंड इंडिया में परफॉर्म करने जा रहा है, इसी बैंड की लाइव परफॉरर्मेंस को देखने के लिए इंटरनेट की दुनिया में ऐसी आपाधापी हुई कि हर जगह इसी की चर्चा हो रही है. ये बैंड साल 2022 से म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर कर रहा है, जिसकी लिस्ट में मुंबई का भी नाम जोड़ा गया है. 22 सितंबर को दोपहर 12 बजे से इस कॉन्सर्ट की टिकट की बुकिंग शुरू होने वाली थी, लेकिन बुकिंग के कुछ वक्त पहले ही वेबसाइट ही क्रैश हो गई, जिससे लोग निराश हो गए. हालांकि, थोड़े ही वक्त बाद ही सर्वर ठीक हो गया. साल 2025 में 18 और 19 जनवरी को कोल्डप्ले बैंड मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में परफॉर्म करने वाला था, लेकिन लोगों की डिमांड की वजह से इस कॉन्सर्ट में 21 जनवरी की एक और तारीख को जोड़ दिया गया है. इस बैंड में 4 मेंबर हैं, जिसमें लीड वोकलिस्ट क्रिस मार्टिन, गिटारिस्ट जॉनी बकलैंड, बेसिस्ट गाय बेरीमैन और ड्रमर विल चैंपियन हैं. फिल हार्वी इस ग्रुप के मैनेजर हैं.

कोल्डप्ले बैंड में 4 मेंबर हैं, जिसमें लीड वोकलिस्ट क्रिस मार्टिन, गिटारिस्ट जॉनी बकलैंड, बेसिस्ट गाय बेरीमैन और ड्रमर विल चैंपियन हैं. फिल हार्वी इस ग्रुप के मैनेजर हैं.

कैसे हुई कोल्डप्ले बैंड की शुरुआत

इस बैंड की शुरुआत क्रिस मार्टिन और जॉनी बकलैंड ने की थी. साल 1996 में दोनों की मुलाकात लंदन की यूनिवर्सिटी में हुई थी. इसके बाद क्रिस और जॉनी ने एक साथ परफॉर्म करना शुरू कर दिया, उस वक्त दोनों ‘बिग फैट नॉइसेज’ और ‘पैक्टोराल्ज’ के नाम से जाने जाते थे. इसके कुछ वक्त बाद बेरीमैन की मुलाकात दोनों से हो गई और वो भी इनके साथ जुड़ गए. फिर बैंड का नाम बदल कर ‘स्टारफिश’ रखा गया, लेकिन दोबारा इसका नाम बदल दिया गया और ‘कोल्डप्ले’ रखा गया. बैंड ने ए रश ऑफ ब्लड टू द हेड एल्बम के लिए ‘द साइंटिस्ट’ सॉन्ग लिखा था. बैंड की शुरुआत के चार साल बाद 2000 में इसने अपना पहला स्टूडियो एल्बम रिलीज किया, जिसका टाइटल ‘पैराशूट्स’ था. कोल्डप्ले का पहला सबसे हिट सॉन्ग ‘शिवर’ रहा.  कोल्डप्ले ने साल 2016 में इंडिया में परफॉर्म किया था.

कोल्डप्ले का इंडिया से खास कनेक्शन

रॉकबैंड कोल्डप्ले का एक वीडियो ‘हिम फॉर द वीकेंड’  साल 2016 में रिलीज किया गया था. इस वीडियो में सोनम कपूर के होने की खूब चर्चा थी. हालांकि इसमें सोनम का अपीयरेंस कुछ सेकंड था. अमेरिकी सिंगर बियोंसे पूरे वीडियो में जरूर दिखाई देती हैं. इस वीडियो को दुनियाभर में जमकर देखा गया. कोल्डप्ले के इस वीडियो में भारत की विविधता के विभिन्न रंग देखने को मिलते हैं. इसकी शुरुआत एक मंदिर में हो रही आरती से होती है. इसके बाद वीडियो में भारत के रहन-सहन, ऐतिहासिक इमारतों, होली के त्योहार और बायोस्कोप को भी दिखाया गया है.

70 के दशक में बीटल्स का जबरदस्त क्रेज

कोल्डप्ले बैंड की दीवानगी कुछ वैसी है जैसी एक जमान में बीटल्स बैंड की थी. बीटल्स पूरी दुनिया में एक मशहूर म्यूजिक बैंड था. जिसको इंग्लैंड के लिवरपूल में जन्मे जॉन लेनन ने साल 1960 में बनाया था. जॉन लेनन पहला गाना हेल्लो लिटिल गर्ल.. लिखा था. जिसने लोगों पर अपनी गहरी छाप छोड़ी. जिसके बाद इसी साल द बीटल्स बैंड को उसके तीन और साथी और जॉन लेनन के दोस्त पॉल मेकार्टनी, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार मिले थे. दुनियाभर में अपने बेहतरीन संगीत की बदौलत इस बैंड ने ऐसी पहचान बनाई कि इस बैंड के गाने आज भी सुने जाते हैं. बीटल्स बैंड 10 सालों तक सुपरहिट रहा था. हालांकि  साल 1970 आते आते ये चारों एक-दूसरे से अलग हो गए थे. बीटल्स के भारत आने के बाद पूरी दुनिया में ऋषिकेश को एक अलग पहचान मिली थी. बीटल्स यहां जिस चौरासी कुटिया आश्रम में रूके थे, आज भी लोग उसे देखने जाते हैं.

सातवें आसमान पर पहुंचे होटल के दाम

कोल्डप्ले का यह कॉन्सर्ट डीवाई पाटिल स्टेडियम में 18, 19 और 21 जनवरी को होने जा रहा है. इस कॉन्सर्ट का असर ये है कि स्टेडियम के नजदीक के होटल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ होटलों के रेट इन तीन रात के लिए 5 लाख रुपये के पार निकल चुके हैं. इस कोल्डप्ले कॉन्सर्ट ने मुंबई में हुए अब तक के सभी आयोजनों को पीछे छोड़ दिया है. कई होटल बुकिंग एप पर जानकारी मिल रही है कि होटल अभी से बुक हो गए हैं. मेकमायट्रिप के अनुसार, स्टेडियम के पास मौजूद कोर्टयार्ड बाय मैरियट और ताज विवांता में अब कोई रूम नहीं मिल रहा है. इसके अलावा फार्च्यून सेलेक्ट एक्सोटिका तीन रात के लिए 2.45 लाख रुपये वसूल रहा है. यहां तक कि सस्ते और तीन स्टार होटल ने अभी अपने चार्ज बहुत बढ़ा दिए हैं. यही नहीं फ्लाइट का किराया भी बढ चुका है.

 NDTV India – Latest 

Related Post