September 21, 2024
Aap नेता आतिशी बनीं दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री, पांच अन्य मंत्रियों ने भी ली शपथ

AAP नेता आतिशी बनीं दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री, पांच अन्य मंत्रियों ने भी ली शपथ​

Delhi CM Oath Ceremony: आतिशी (Atishi) को राजनिवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह (Atishi Oath Ceremony) में उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना ने उन्‍हें शपथ दिलाई. इसी के साथ आतिशी दिल्‍ली की सबसे युवा मुख्‍यमंत्री भी बन गई हैं.

Delhi CM Oath Ceremony: आतिशी (Atishi) को राजनिवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह (Atishi Oath Ceremony) में उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना ने उन्‍हें शपथ दिलाई. इसी के साथ आतिशी दिल्‍ली की सबसे युवा मुख्‍यमंत्री भी बन गई हैं.

दिल्‍ली की नए मुख्‍यमंत्री (Delhi New CM) के रूप में आतिशी ने आज शपथ ग्रहण (Atishi Oath Ceremony) की. राजनिवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना ने उन्‍हें शपथ दिलाई. इसी के साथ आतिशी दिल्‍ली की सबसे युवा मुख्‍यमंत्री भी बन गई हैं. साथ ही आतिशी दिल्‍ली की तीसरी महिला मुख्‍यमंत्री हैं. शपथ ग्रहण के दौरान पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्व उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित आम आदमी पार्टी के आला नेता मौजूद रहे.

आतिशी के अलावा 5 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की. आतिशी सरकार में जिन लोगों को मंत्री बनाया गया है, उनमें से ज्‍यादातर पुराने चेहरे हैं. नई सरकार में मुकेश अहलावत अकेला नया चेहरा हैं. मुकेश अहलावत 2020 में पहली बार विधायक बने थे, वह सुल्‍तानपुर माजरा से विधायक हैं और उत्तरी पश्चिम दिल्‍ली में पार्टी का दलित चेहरा हैं.

साथ ही सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और इमरान हुसैन ने भी मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. यह चारों केजरीवाल सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

? #BREAKING : AAP नेता आतिशी ने ली CM पद की शपथ, बनीं दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री#AtishiMarlena | #AamAadmiParty pic.twitter.com/ckJK47jEnL

— NDTV India (@ndtvindia) September 21, 2024

आतिशी ने नेतृत्व परिवर्तन को लेकर अपनी भावनाएं व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि वह निवर्तमान सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा उन पर जताए गए भरोसे से खुश हैं लेकिन इस बात से दुखी भी हैं कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह आगामी विधानसभा चुनाव के बाद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के रूप में वापस लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी.

साथ ही कहा, “सबसे पहले, मैं दिल्ली के लोकप्रिय मुख्यमंत्री, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देना चाहती हैं, जिन्‍होंने मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी और इसके लिए मुझ पर भरोसा जताया. यह केवल आम आदमी पार्टी और केवल अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में ही हो सकता है कि कोई राजनेता पहली बार किसी राज्य का मुख्यमंत्री बने. मैं साधारण परिवार से आती हूं. अगर मैं किसी और पार्टी में होती तो शायद मुझे चुनाव का टिकट भी नहीं मिलता.”

आतिशी ने पूर्व CM केजरीवाल से की मुलाकात

शपथ ग्रहण से पहले आतिशी और उनके मंत्रिमंडल में हिस्सा बनने वाले नेताओं ने यहां आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भेंट कीं. आतिशी, आप नेताओं गोपाल राय, कैलाश गहलोत शपथ ग्रहण से पूर्व यहां सिविल लाइंस में केजरीवाल के निवास पर पहुंचे थे.

केजरीवाल ने सीएम पद से दे दिया था इस्‍तीफा

इस सप्ताह के प्रारंभ में आतिशी को आप के विधायक दल का नेता चुना गया था. इससे पहले केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा की थी और कहा था कि यदि लोग उन्हें ‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’ देते हैं तो ही वह मुख्यमंत्री पद पर लौटेंगे.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.