AIBE 19 परीक्षा, कल है रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि, वकालत के लिए क्यों जरूरी है यह परीक्षा​

 AIBE 19 Exam: एआईबीई यानी ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (AIBE) के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख कल है. ऐसे में आप लॉ ग्रेजुएट हैं और वकील के तौर पर प्रैक्टिस करना चाहते हैं, तो फटाफट एआईबीई 19 के लिए अप्लाई करें.

AIBE 19 Registration: एआईबीई यानी ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (AIBE) के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख नजदीक है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) कल यानी शुक्रवार 25 अक्टूबर को ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त कर देगा. ऐसे में जो उम्मीदवार एआईबीई 19 (AIBE 19) में भाग लेना चाहते हैं, वे रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट मिनट तक इंतजार न करें और बीसीआई की ऑफिशियल वेबसाइट से फटाफट अप्लाई करें. एआईबीई 19 परीक्षा के लिए ऑनलाइन भुगतान करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2024 है. उम्मीदवारों को 30 अक्टूबर, 2024 को अपने पंजीकरण फॉर्म में सुधार करने का अवसर मिलेगा. 

NIOS अक्टूबर सत्र 2024 कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, 29 नवंबर तक चलेगी परीक्षा

आपको बता दें कि बीसीआई ने हाल ही में एआईबीई 19 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को अपडेट किया है. अब, बिना किसी बैकलॉग वाले अंतिम वर्ष के लॉ छात्र और बिना नामांकन प्रमाणपत्र वाले लॉ ग्रेजुएट भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एआईबीई परीक्षा क्यों है जरूरी

एआईबीई 19 परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2024 को किया जाएगा, जिसके लिए एडमिट कार्ड 18 नवंबर 2024 को जारी किए जाएंगे. यह परीक्षा तीन घंटे 30 मिनट की होगी. इस परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. परीक्षा में कुल 100 अंकों के लिए 100 प्रश्न होंगे. हालांकि नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. एआईबीई, बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा वकील के तौर पर प्रैक्टिस शुरू करने के इच्छुक लॉ ग्रेजुएट लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को वकील के तौर पर प्रैक्टिस करने के लिए सर्टिफिकेट दिया जाता है. इसके बाद वह व्यक्ति भारत में किसी भी न्यायालय में प्रैक्टिस करने के लिए पात्र होगा. 

Uttarakhand TET 2024 परीक्षा आज, ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी, बिना इसके परीक्षा केंद्र पर नहीं मिलेगी एंट्री

एआईबीई 19 परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 45% अंक प्राप्त करने होंगे. वहीं एससी/एसटी और विकलांग उम्मीदवारों को उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे. 

CBSE Date Sheet 2025: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की डेटशीट, ऐसे करें डाउनलोड

एआईबीई 19 के लिए कैसे अप्लाई करें (How to apply for AIBE 19 Exam 2024)

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexamination.com पर जाएं.

होमपेज पर ‘Registration link AIBE-XIX’लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें. 

रजिस्ट्रेशन के बाद जनरेट लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग आवेदन पत्र भरें.

इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

आवेदन फॉर्म में सभी विवरणों की समीक्षा करें और इसे जमा करें.

अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति प्रिंट करें.

 NDTV India – Latest