NSA अजीत डोभाल भारत के इस्लाम के बारे में रखते हैं ऐसी राय, देश के हर मुसलमान को जानना चाहिए

NSA Ajit Doval on Islam and Muslims: देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भारतीय मुसलमानों और इस्लामिक कल्चर को लेकर बड़ी बात कही है। मंगलवार को वह भारत इस्लामिक कल्चरल सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत उन संस्कृतियों और धर्मों का मिश्रण रहा है जो सदियों से सद्भाव के साथ मौजूद रहे हैं। देश में धार्मिक समूहों के बीच इस्लाम एक अद्वितीय और महत्वपूर्ण गौरव का स्थान रखता है।

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव शेख डॉ.मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा के भारत दौरे पर इस्लामिक कल्चरल सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में एनएसए डोभाल बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच उत्कृष्ण संबंध हमेशा रहे हैं। ये संबंध साझा सांस्कृतिक विरासत, सामान्य मूल्यों और आर्थिक संबंधों पर आधारित हैं। दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुख भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं और एक-दूसरे के साथ निकटता से बातचीत कर रहे हैं।

भारत में सभी धर्मों का सदियों से सद्भाव के साथ सह-अस्तित्व

डोभाल ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और लोकतंत्रों की जननी के रूप में भारत अविश्वसनीय विविधता की भूमि है। भारत संस्कृतियों, धर्मों, भाषाओं और जातीयताओं का एक मिश्रण केंद्र रहा है जो सदियों से सद्भाव में सह-अस्तित्व में हैं। एक समावेशी लोकतंत्र के रूप में, भारत अपने सभी नागरिकों को उनकी धार्मिक, जातीय और सांस्कृतिक पहचान की परवाह किए बिना स्थान प्रदान करने में सफलतापूर्वक कामयाब रहा है।

दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का घर भारत

डोभाल ने कहा कि अपने कई धार्मिक समूहों के बीच, इस्लाम एक अद्वितीय और गौरवपूर्ण स्थान रखता है और भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का घर है। हम जिस पैमाने की बात कर रहे हैं उसका अंदाजा लगाने के लिए, भारत की मुस्लिम आबादी इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के 33 से अधिक सदस्य देशों की संयुक्त आबादी के लगभग बराबर है।

यह भी पढ़ें: Supreme Court ने कहा- ED डायरेक्टर का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाना अवैध