AIBE 18 exam: ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन की परीक्षा डेट में हुआ बदलाव

AIBE 18 Schedule: बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन-18 (AIBE 18) के शेड्यूल में संशोधन किया है। संशोधित शेड्यूल के अनुसार, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अब 10 नवम्बर 2023 तक ही होगा। एग्जाम के लिए ऑनलाइन मोड से पेमेंट की लास्ट डेट 11 नवम्बर 2023 है। अब बार परीक्षा 3 दिसंबर को 2023 होगी। पहले यह परीक्षा नवम्बर में तय थी।

हफ्ता दिन बढ़ा रजिस्ट्रेशन कटऑफ

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने बताया कि रजिस्ट्रेशन जमा करने की पिछली तारीख 4 नवम्बर तक तय थी। लेकिन अब 10 नवम्बर तक किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन फार्म में किसी प्रकार के मॉडिफिकेशन के लिए लॉस्ट डेट 12 नवम्बर तय की गई है।

एडमिट कार्ड 25 नवंबर 2023 से 30 नवंबर 2023 तक जारी किए जाएंगे। एग्जाम डेट पहले 26 नवंबर को निर्धारित की गई थी। लेकिन अब 3 दिसंबर 2023 को परीक्षा कराई जाएगी।

कितने प्रतिशत पाने में उतीर्ण होंगे अभ्यर्थी

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने बताया कि परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य या ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 45 प्रतिशत मार्क्स निर्धारित है। जबकि एससी/एसटी और विशेष रूप से विकलांग कैंडिडेट्स के लिए 40% मार्क लाना अनिवार्य है।

बार काउंसिल आयोजित करती है सर्टिफिकेशन एग्जाम

ऑल इंडिया बार एग्जाम एक सर्टिफिकेशन परीक्षा है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। लॉ ग्रेजुएट्स जो वकालत के पेशे को अपनात हुए प्रैक्टिस शुरू करना चाहते हैं उनके लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। यह एग्जाम ओपन बुक एग्जाम के रूप में देश के 50 शहरों के 140 सेंटर्स पर आयोजित की जाती है।

AIBE 18 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें…

  • स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • स्टेप 2: होमपेज पर AIBE 18 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: आपको एक नए पेज पर लेकर जाएगा। लॉग इन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें।
  • स्टेप 4: सभी आवश्यक विवरण दर्ज करके एआईबीई 18 रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
  • स्टेप 5: डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
  • स्टेप 6: फॉर्म सबमिट करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।