September 20, 2024
PM Modi

PM Modi पर BBC डॉक्यूमेंट्री पर रार: JNU में बवाल, जामिया यूनिवर्सिटी पुलिस छावनी में तब्दील, हैदराबाद विवि में हो चुकी है स्क्रीनिंग

जेएनयू प्रशासन ने बिजली और इंटरनेट कटवा दिया ताकि डॉक्यूमेंट्री को न देखा जा सके।

BBC documentary on PM Modi row: पीएम मोदी पर बनी BBC की विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री-इंडिया: द मोदी क्वेश्चन की दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(JNU) में स्क्रीनिंग के दौरान जबर्दस्त हंगामा हो गया। डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए जेएनयू छात्र संघ कार्यालय में मंगलवार को एकत्र हुए। लेकिन इसके पहले जेएनयू प्रशासन ने बिजली और इंटरनेट कटवा दिया ताकि डॉक्यूमेंट्री को न देखा जा सके। इसके बाद स्टूडेंट्स पर कुछ अराजक तत्वों ने पत्थर फेंके और मारपीट की। छात्रों का दावा है कि कार्यक्रम को रोकने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने बिजली और इंटरनेट काट दिया और उन पर पत्थर फेंके गए।

केरल में भी स्क्रीनिंग के दौरान बवाल

उधर, केरल के कुछ कॉलेजों में भी स्क्रीन को लेकर बवाल हुआ है। स्क्रीनिंग के विरोध में भाजपा यूथ विंग ने मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को सत्तारूढ़ माकपा की यूथ विंग डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया(DYFI) ने स्क्रीनिंग का आयोजन किया था। सरकार ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और यूट्यूब को डॉक्यूमेंट्री के लिंक ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। विदेश मंत्रालय ने डॉक्यूमेंट्री को प्रोपेगंड बताया था।

जामिया यूनिवर्सिटी पैरा मिलिट्री और दिल्ली पुलिस की छावनी में तब्दील

जेएनयू जैसे विवाद से बचने जामिया मिलिया इस्लामिया के बाहर CRPF, RAF और Delhi Police के जवान तैनात किए गए हैं। जामिया प्रशासन ने पहले ही कैम्पस या लॉन में मीटिंग या गैदरिंग करने पर पाबंदी लगा दी है। वहीं, यूनिवर्सिटी के गेट-8 के बाहर से 5 संदिग्ध छात्रों को डिटेन किया गया है।

डॉक्यूमेंट्री का दूसरा एपिसोड 24 जनवरी को रिलीज

डॉक्यूमेंट्री का दूसरा एपिसोड 24 जनवरी को रिलीज करने का ऐलान किया गया था। इसे दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(JNU) में दिखाया जाना था, हालांकि मैनेजमेंट ने स्क्रीनिंग रद्द कर दी थी। जेएनयू प्रशासन ने कहा कि इस तरह की डॉक्यूमेंट्री कैंपस की शांति भंग कर सकती है। JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा-हमने 25 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज़ करवाई है। पुलिस ने आश्वासन दिया है कि वे तहकीकात करेंगे। जिन लोगों को चोट लगी है वे भी इलाज के बाद कल पुलिस स्टेशन में अपना बयान देंगे। जेएनयू प्रशासन से भी हम कल शिकायत करेंगे। इससे पहले JNU कैंपस में स्क्रीनिंग के कार्यक्रम को लेकर छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष विवादित डॉक्‍यूमेंट्री का पोस्‍टर शेयर किया था। फिर मंगलवार को इसकी स्क्रीनिंग की गई, तभी यह हंगामा हो गया।

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में डॉक्यूमेंट्री के पहले एपिसोड की स्क्रीनिंग

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (Hyderabad Central University) में एक स्टूडेंट्स ग्रुप ने भी रविवार को यूनिवर्सिटी कैम्पस के अंदर डॉक्यूमेंट्री के पहले एपिसोड की स्क्रीनिंग की थी। पुलिस खुद से संज्ञान लेते हुए मामले की जांच कर रही है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.