Lok Sabha election 2024: भारतीय जनता पार्टी के 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, पीएम मोदी बनारस से ही लड़ेंगे

BJP candidates list for Lok Sabha election 2024: भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस संसदीय क्षेत्र से चुनाव लडेंगे। केंद्रीय मंत्री, पूर्व मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित 195 लोगों की पहली लिस्ट जारी की गई है। 34 मंत्रियों को भी चुनाव लड़ाया गया है। 28 महिलाओं को भी पहली लिस्ट में प्रत्याशी बनाया गया है।

34 मंत्री और दो पूर्व सीएम लड़ेंगे चुनाव

सूची में 34 मंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं। इनमें 28 महिलाएं, 50 वर्ष से कम उम्र के 47 नेता और ओबीसी समुदाय के 57 सदस्य शामिल हैं। 195 में से 51 महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश से, 20 पश्चिम बंगाल से और पांच दिल्ली से हैं।

गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। इसमें पहली लिस्ट के लिए प्रत्याशियों के नाम तय किए गए थे। बैठक में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साई, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और गोवा के सीएम प्रमोद सावंत शामिल हुए थे।