BPSC 70वीं सीसीई परीक्षा पैटर्न, बदलाव के साथ नवंबर में संभावित, प्रश्नों का चार सेट, पीटी में होगी एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग ​

 BPSC 70th CCE Exam 2024: बीपीएससी 70वीं पीटी परीक्षा में प्रश्नों का चार सेट होगा. सभी सेट अलग-अलग होंगे. सेट के कलर भी अलग-अलग होंगे. हो सकता है प्रश्न पत्र सेट में जिलावर बदलाव भी हो. पीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. 

BPSC 70th CCE Exam 2024: बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी 70वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिती परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बीपीएससी 70वीं सीसीई परीक्षा 1964 पदों के लिए होगी. बीपीएससी के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा में इसे सबसे बड़ी भर्ती माना जा रहा है, इससे पहले इतनी रिक्तियों का ऐलान कभी नहीं हुआ. वहीं बीपीएससी के चेयरमैन ने बताया कि बीपीएससी 70वीं पीटी परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है. अब परीक्षा में प्रश्नों का चार सेट होगा. सभी सेट अलग-अलग होंगे. सेट के कलर भी अलग-अलग होंगे. हो सकता है प्रश्न पत्र सेट में जिलावर बदलाव भी हो. पीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. 

Indian Bank Admit Card 2024: इंडियन बैंक अपरेंटिस एडमिट कार्ड जारी, 28 सितंबर को होगी परीक्षा, गलत उत्तर देने पर कटेंगे नंबर 

नवंबर में हो सकती है परीक्षा

बीपीएससी के प्रभारी सचिव सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि बीपीएससी 70वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिती परीक्षा 2024 के नवंबर के दूसरे हफ्ते में होने की संभावना है. हालांकि रिक्तियों की संख्या बढ़ या घट सकती है. मुख्य परीक्षा के अगले साल फरवरी-मार्च में होने की संभावना है. मुख्य परीक्षा के लिए रिक्तियों से दस गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. वहीं इंटरव्यू के लिए रिक्तियों से ढाई गुना उम्मीदवारों का चयन होगा. बीपीएससी 70वीं सीसीई परीक्षा का परिणाम नॉर्मलाइजेशन के आधार पर जारी किया जाएगा. 

UPSC Mains 2024: यूपीएससी मेंस परीक्षा आज से शुरू, 29 सितंबर तक चलेगी, आठ लाख से अधिक उम्मीदवार ले रहे भाग 

जितनी रिक्तियां उसके हिसाब से परीक्षा के चरण

आयोग ने अब तक परीक्षा कितने चरणों में होगी, यह तय नहीं किया है. आयोग आवेदनों की संख्या के आधार पर परीक्षा के चरणों को लेकर फैसला करेगा. जितनी रिक्तियां हैं उसके हिसाब से परीक्षा दो अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी. आयोग ने बताया कि 7 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर परीक्षा के चरण बढ़ाए जाएंगे. 

MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 घोषित, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक यहां

अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष

बीपीएससी 70वीं सीसीई परीक्षा के लिए 1 अगस्त 2024 को पुलिस उपाधीक्षक और जिला समादेष्टा के लिए 20 साल, शेष लेवल-9 पदों के लिए 22 साल और लेवल 7 पद के लिए 21 साल है. अधिकतम आयु सीमा 1 अगस्त 2024 को अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 साल, अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 40 वर्ष और एससी , एसटी वर्ग के लिए 42 साल और दिव्यांगों के लिए दस साल की छूट है. 

 NDTV India – Latest