September 30, 2024
Cbse बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू, परीक्षा केंद्र पर होंगे कड़े इतेजाम, एग्जाम रूम में Cctv कैमरे से निगरानी

CBSE बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू, परीक्षा केंद्र पर होंगे कड़े इतेजाम, एग्जाम रूम में CCTV कैमरे से निगरानी​

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी, जिसके लिए बोर्ड ने अभी से इंतेजाम शुरू कर दिए हैं. बोर्ड ने अपने सभी स्कूलों को कहा कि उनके स्कूल सीसीटीवी कैमरे से लैस होने चाहिए.

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी, जिसके लिए बोर्ड ने अभी से इंतेजाम शुरू कर दिए हैं. बोर्ड ने अपने सभी स्कूलों को कहा कि उनके स्कूल सीसीटीवी कैमरे से लैस होने चाहिए.

CBSE Board Exam 2025 Under CCTV Camera: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में होंगी, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अभी से बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर एक जरूरी नोटिस जारी किया है. यह नोटिस बोर्ड परीक्षा के कड़े इंतेजामों को लेकर है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों से कहा कि उनके सभी एग्जाम रूम में सीसीटीवी कैमरे होने चाहिए ताकि चोरी की कोई गुंजाइश न हो. एग्जाम रूम में सिर्फ कैमरे ही नहीं बल्कि रिकॉर्डिंग को सेव भी रखना होगा ताकि जरूरत पड़ने पर वीडियो की समीक्षा की जा सके.

CBSE Exam 2025: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस तारीख से शुरू होंगी, नोट कर ले यह तारीख

एग्जाम रूम में कैमरे

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने स्कूलों के प्रिंसिपलों को यह निर्देश दिया है कि परीक्षा केंद्र के रूप में तय किए जाने वाले सभी स्कूलों में सीसीटीवी निगरानी होनी चाहिए. सीसीटीवी कैमरों में पैन, टिल्ट और जूम की सुविधा भी होनी चाहिए ताकि कमरे में बैठे सभी छात्रों पर बारीकी से नजर रखी जाए. सीसीटीवी कैमरों की नजर में केवल एग्जाम रूम ही नहीं बल्कि एग्जाम हॉल के साथ स्कूल के एंट्री-एग्जिट गेट के साथ सभी एरिया कवर होने चाहिए. अगर किसी स्कूल में सीसीटीवी कैमरों नहीं हैं, तो उस स्कूल को परीक्षा केंद्र नहीं माना जाएगा.

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और अप्रैल तक चलेंगी

कुछ लोगों तक होगी फीड की पहुंच

बोर्ड ने कहा कि केवल नामित परीक्षा अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को ही लाइव फीड तक पहुंचने की अनुमति होगी. हर 10 कमरों के लिए एक निरीक्षक को फुटेज की निगरानी करने और अनुचित साधनों के किसी भी मामले की रिपोर्ट करने के लिए नियुक्त किया जाएगा.

Bihar Board Exam 2025: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी, बीएसईबी ने किया ट्वीट

44 लाख बच्चे देंगे बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई ने बताया है कि 2025 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भारत और 26 अन्य देशों के 8,000 स्कूलों में लगभग 44 लाख छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी. आगामी वर्ष की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. सीबीएसई 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.