Chandrayaan 3 लाइव अपडेट: जानिए कहां, कब और कैसे देखें चांद की सतह पर चंद्रयान-3 को उतरते हुए

ISRO Chandrayaan 3 Updates: भारत का महत्वाकांक्षी मून मिशन चंद्रयान-3 धीरे-धीरे चांद की सतह पर उतरने की ओर है। चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान के नए अवसर प्रदान करेगा। चंद्रयान-3 आज यानी 23 अगस्त को शाम 6.04 बजे इतिहास बनाएगा। चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए चंद्रयान-3 तैयार है। इस ऐतिहासिक घटना का पूरे विश्व में लाइव टेलीकॉस्ट किया जाएगा।

ISRO ने कहा-शेड्यूल्ड टाइम पर ही चल रहा Chandrayaan 3

इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन तय समय पर है। सिस्टम की नियमित जांच हो रही है। सुचारू रूप से उड़ान जारी है। लैंडर पोजिशन डिटेक्शन कैमरा ने 70 किलोमीटर की ऊंचाई से फोटोज लिए हैं। इन तस्वीरों से चंद्रयान-3 की सुरक्षित लैंडिंग सुनिश्चित की जा रही है। इसरो ने कल चंद्रमा के सुदूर हिस्से की फोटोज साझा की थीं। इन फोटोज में चंद्रमा के सतह पर गड्ढे दिख रहे। इससे विक्रम लैंडर को सुरक्षित लैंडिंग के लिए क्षेत्र ढूंढने में मदद मिल रही।

भारत इस मायने में होगा पहला देश

चंद्रयान-3 इतिहास रचने जा रहा है। रूस के महत्वाकांक्षी मिशन लूना-25 स्पेसक्रॉफ्ट के क्रैश हो जाने के बाद चंद्रयान से दुनिया को बड़ी उम्मीद है। चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरते ही भारत यहां पहुंचने वाला पहला देश बन जाएगा।

25 किमी से होगी Chandrayaan 3 लैंडिंग

चंद्रयान-3 को चंद्रमा की सतह पर 23 अगस्त की शाम 6.04 बजे लैंड कराया जाएगा। यह लैंडिंग 25 किमी की ऊंचाई से कराई जाएगी। इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन ने बताया कि लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर साफ्ट लैंडिंग करेगा। 14 जुलाई को भारत का चंद्रमा पर तीसरा मिशन शुरू हुआ था। इस मिशन को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। चंद्रयान-3 अपनी लंबी यात्रा के दौरान 5 अगस्त को चांद की आर्बिट में प्रवेश किया था। इसरो चेयरमैन एस सोमनाथ ने कहा’अगर सब कुछ फेल हो जाता है,कुछ भी काम नहीं करेगा, फिर भी लैंडिंग होगी। केवल एल्गोरिदम ठीक से काम करें। अगर इस बार विक्रम के दो इंजन काम नहीं करेंगे, तब भी लैंडिंग में सक्षम है।’

इसे कब और कहां देखा जा सकेगा?

इसरो ने बताया कि इस ऐतिहासिल पल का बुधवार को 17.27 बजे से लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। चंद्रयान-3 की लैंडिंग को इसरो वेबसाइट, इसरो के यूट्यूब चैनल, इसरो के फेसबुक पेज और डीडी नेशनल टीवी चैनल के साथ-साथ नेशनल ज्योग्राफिक टीवी चैनल सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर देखी जा सकती है। डिज्नी+हॉटस्टार प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी।

Read This Also: BRICS Business Forum Leaders’ Dialogue: पीएम मोदी ने कहा-भारत सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन वाला देश