September 20, 2024
Chandrayaan 3

Chandrayaan-3 Launch Date: इसरो ने बताया-श्रीहरिकोटा से 14 जुलाई को लांच होगा चंद्रयान-3

इसरो ने चंद्रयान -3 की लॉन्च डेट को गुरुवार को रिशेड्यूल कर 14 जुलाई किया है। इसके पहले चंद्रयान -3 को 13 जुलाई को लॉन्च किया जाना था।

Chandrayaan 3 launching date: भारत के चांद पर पहुंचने के सबसे महत्वाकांक्षी मिशन के तहत चंद्रयान-3 की लांचिंग तारीख तय कर दी गई है। 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रेंज से चंद्रयान-3 को लांच किया जाएगा। इसरो ने चंद्रयान-3 के लांचिंग की जानकारी देते हुए बताया कि य लांचिंग 14 जुलाई को दिन के 2.35 बजे श्रीहरिकोटा रेंज से की जाएगी।

पहले 13 जुलाई को की जाने वाली थी लांचिंग

इसरो ने चंद्रयान -3 की लॉन्च डेट को गुरुवार को रिशेड्यूल कर 14 जुलाई किया है। इसके पहले चंद्रयान -3 को 13 जुलाई को लॉन्च किया जाना था। लेकिन किन्हीं वजहों से इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्विटर पर जानकारी दी है। ट्वीटर पर अपने अधिकारिक हैंडल से इसरो की ओर से बताया गया कि चंद्रयान-2 का अगला मिशन चंद्रयान-3, 14 जुलाई को भारतीय समयानुसार दोपहर 2:35 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लांच किया जाएगा।

चंद्रयान-3 को GSLV Mk-III लेकर अंतरिक्ष में जाएगा

लॉन्च व्हीकल मार्क III (LVM3) द्वारा चंद्रयान-3 को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। LVM3 को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मार्क III (GSLV Mk-III) के रूप में भी जाना जाता है। चंद्रयान -3 को अंतरिक्ष में ले जाने वाला LVM3 इसरो का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट है।

किए गए कई महत्वपूर्ण सुधार

इसरो ने मिशन की सफलता की गारंटी के लिए कई सुधार किए हैं। चंद्रयान-2 की तरह, चंद्रयान-3 भी एक लैंडर रोवर भेजेगा। लेकिन यह ऑर्बिटर नहीं भेजेगा। लैंडर और रोवर को प्रोपल्शन मॉड्यूल द्वारा ले जाया जाएगा। मिशन का रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड का स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री भी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह उपकरण चंद्र कक्षा से पृथ्वी की वर्णक्रमीय और पोलारिमेट्रिक रीडिंग का विश्लेषण करेगा। इससे हमारे वैज्ञानिकों को हमारे ग्रह के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.