चिराग पासवान ने पांच सीटों पर किया प्रत्याशियों का ऐलान, जीजा को जमुई से लड़ाया तो अशोक चौधरी की बेटी को समस्तीपुर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) ने पांच उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। चिराग हाजीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। उनके पिता रामविलास पासवान हाजीपुर सीट से चुनाव लड़ते थे। जबकि जीजा अरुण भारती को जमुई सीट से प्रत्याशी बनाया है। बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी की बेटी व पूर्व आईपीएस आचार्य किशोर कुणाल की बहू को समस्तीपुर से मैदान में उतारा है।

जानिए किसको कहां से दिया गया टिकट

चिराग पासवान की लोजपा ने जमुई से अरुण भारती, खगड़िया से राजेश वर्मा, समस्तीपुर से शांभवी चौधरी और वैशाली से वीणा देवी को टिकट दिया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान जमुई से मैदान में उतरे थे। उन्हें चुनाव में जीत मिली थी। लेकिन इस बार अपने पिता की सीट जिस पर पशुपति पारस इस बार सांसद थे, से चुनाव मैदान में हैं। चिराग पासवान हाजीपुर से मैदान में हैं।

अब इनके बारे में जानिए

समस्तीपुर से चुनाव लड़ने जा रहीं शांभवी चौधरी, पूर्व आईपीएस अधिकारी आचार्य किशोर कुणाल की बहू हैं। शांभवी, बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी की बेटी है। जमुई से प्रत्याशी बनाए गए अरुण भारती, चिराग पासवान के जीजा हैं। हालांकि, वैशाली से वर्तमान सांसद वीणा देवी को प्रत्याशी बनाया है। वीणा देवी ने पिछली बार चिराग से बगावत की थी। चिराग पासवान लगातार यह मंचों से कहते रहे हैं कि वह किसी भी सूरत में गद्दारों को मौका नहीं देंगे लेकिन वीणा देवी को टिकट देकर चौका दिया है। राजेश वर्मा को चिराग ने विधानसभा चुनाव लड़ाया था लेकिन वह हार गए। फिर जिलाध्यक्ष बनाया लेकिन वहां काम नहीं किए। अब उनको खगड़िया से कैंडिडेट बना दिया है।

40 लोकसभा सीटों पर एनडीए के प्रत्याशी

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। एनडीए में सीटों का बंटवारा हुआ तो चिराग पासवान की लोजपा को 5 सीटें मिलीं। इसके साथ ही चिराग ने बता दिया था कि हाजीपुर सीट से वे चुनाव लड़ेंगे। हाजीपुर सीट को लेकर दिवंगत नेता राम विलास पासवान के परिवार में खींचतान चल रही थी। राम विलास का निधन अक्टूबर 2020 में हुआ था। इसके बाद लोजपा टूट गई थी।

पार्टी के एक गुट का नेतृत्व रामविलास के भाई पशुपति पारस के पास है। वहीं, दूसरे गुट का नेतृत्व राम विलास के बेटे चिराग पासवान कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट बांटने की बात आई तो भाजपा ने पशुपति पारस को किनारे कर चिराग को पांच सीटें दे दी। पशुपति पारस गुट को एक सीट भी नहीं मिली। इसके बाद पशुपति ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

Related Post