August 20, 2024

Odisha में भीषण ट्रेन हादसा: Coromandel एक्सप्रेस से दो ट्रेनों की टक्कर, 288 मौतें, 900 से अधिक घायल

हादसा इतना भीषण था कि ट्रेन की बोगियां पूरी तरह से पलट गईं।

Coromandel train accident: ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम को एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना हो गई। चेन्नई जा रही एक पैसेंजर ट्रेन, एक दूसरी ट्रेन व एक मालगाड़ी से टकरा गई। इस एक्सीडेंट में एक्सप्रेस ट्रेन डिरेल हो गई। एक्सीडेंट की सूचना मिलते ही रेलवे बचाव दल मौके पर पहुंच गया है। कई बोगियों के पटरी से उतरने से कई दर्जन जिंदगियां काल के गाल में समा गईं। जबकि 900 के आसपास लोग घायल हैं।

शनिवार को मिले अपडेट के मुताबिक, हादसे में 288 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। 900 से अधिक घायल हैं। रेस्क्यू टीमें घायलों को निकालकर अस्पताल पहुंचा रही हैं। इस हादसा में करीब 20 बोगियां डिरेल हुई हैं। ट्रेन कोलकाता से चेन्नई जा रही थी। इस रेल हादसा पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दु:ख जताया है। शनिवार की शाम को वह घटनास्थल पर पहुंचे। यहां के बाद वह अस्पताल जाकर घायलों से भी मिले। गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपनी संवेदना प्रकट की है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी स्थितियों की मॉनिटरिंग रात में करती रहीं। शनिवार को ममता बनर्जी घटनास्थल पर पहुंचकर हालात को देखा और अपनी संवेदना प्रकट की हैं।ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपनी मंत्री प्रमिला मलिक को मौका पर रवाना कर दिया था। अगले दिन वह भी पहुंचे थे। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी बालासोर में डेरा डाले हुए थे।

मृतकों के परिजन को दस-दस लाख रुपये मुआवजा

उधर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर बताया कि रेल दुर्घटना में मृतकों के परिजन को दस-दस लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गंभीर घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को पचास हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

रेलवे प्रवक्ता ने बताया कैसे हुआ हादसा

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि कोलकाता से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस बेंगलुरु से कोलकाता जा रही दूसरी ट्रेन के पटरी से उतरे डिब्बों से जा टकराई। इसके बाद एक मालगाड़ी भी टकरा गई। दो ट्रेनें 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस और 12864 यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस है। कोरोमंडल एक्सप्रेस के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए, जबकि दो अन्य ट्रेन पटरी से उतर गई। तीसरी एक मालगाड़ी भी टकराई है।

ओडिशा के चीफ़ सैक्रेटरी प्रदीप जेना ने बताया कि शालीमार हावड़ा के पास से चेन्नई जानी वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस के क़रीब 10 डिब्बे बालासोर के पास पटरी से उतर गए। ये गाड़ी दूसरी पटरी पर यशवंतपुर से हावड़ा जा रही ट्रेन से टकरा गए। इस कारण यशवंतपुर-हावड़ा ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए। पटरी से उतरने के बाद ट्रेन के कुछ डिब्बे पास की एक मालगाड़ी से टकरा गए।

रेस्क्यू टीम ने शुक्रवार की रात में बताया कि 60 एंबुलेंस घायलों की सहायता के लिए लगाया गया है। ओडिशा फायर सर्विसेज के प्रमुख सुधांशु सारंगी रेस्क्यू की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बालासोर और उसके आसपास के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।

Coromandel train accident news

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताया दु:ख

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

कोरोमंडल एक्सप्रेस route

कोरोमंडल एक्सप्रेस पश्चिम बंगाल के शालीमार स्टेशन से शुक्रवार की दोपहर करीब साढ़े तीन बजे गंतव्य की ओर रवाना हुई। यह ट्रेन कोलकाता से चेन्नई सेंट्रल तक चलती है। शाम करीब साढ़े छह बे यह ओडिशा के बालासोर रेलवे स्टेशन पर पहुंची। यह ट्रेन अगले दिन शाम को 4.50 मिनट पर चेन्नई पहुंचती। लेकिन ट्रेन 7.20 मिनट पर डिरेल हुई यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से टकरा गई। बाद में मालगाड़ी भी टकरा गई। इस दुर्घटना में 20 के आसपास बोगियां डिरेल हो गईं। ट्रेन के डिरेल होते ही चीख-पुकार मच गई। आसपास के लोग दौड़े हुए पहुंचे। राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से सहायता के लिए ओडिशा डिसास्टर रैपिड रिस्पांस फोर्स (ODRAF) को भी भेजा।

रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस एक्सीडेंट के बाद रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.