CSIR UGC NET Result 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट, पार्ट A, B और C के लिए कोई अलग कटऑफ नहीं होगा​

 CSIR UGC NET Result 2024: उम्मीदवार सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in से चेक कर सकते हैं. सीएसआईआर नेट रिजल्ट 2024 की जांच के लिए उम्मीदवारों को एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा. 

Joint CSIR UGC NET Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 रिजल्ट की घोषणा जल्द करेगा. जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट का रिजल्ट उम्मीदवार द्वारा प्राप्त मार्क्स के साथ पर्सेंटेज में घोषित किया जाएगा, ताकि पीएचडी में एडमिशन के लिए इन अंकों का उपयोग किया जा सके. वहीं सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 में पार्ट ए, बी और सी के लिए कोई अलग कट-ऑफ नहीं होगा. मेरिट लिस्ट बनाने के लिए सभी भागों के संचयी अंकों को ध्यान में रखा जाता है. जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर दोनों के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम बेंचमार्क 33% और एससी/एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के लिए 25% है.

सीएसआईआर यूजीसी नेट का रिजल्ट आज-कल में जारी किया जा सकता है. दरअसल ये कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 आंसर-की 9 अगस्त 2024 को जारी किया था. प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्तियां 11 अगस्त 2024 तक मांगी गई थी. एजेंसी ने कहा कि विषय विशेषज्ञ इन आपत्तियों का सत्यापन करेंगे और सही पाए जाने पर फाइनल आंसर-की को संशोधित किया जाएगा. इसके बाद सीएसआईआर नेट परीक्षा परिणामों की घोषणा की जाएगी. सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 के नतीजे फाइनल आंसर-की का उपयोग करके तैयार किए जाएंगे. 

जिन उम्मीदवारों ने जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा में भाग लिया है, वे सीएसआईआर के आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 की जांच कर सकते हैं. नेट स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा. उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर भी रिजल्ट देख सकते हैं.

इस साल सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 का आयोजन जुलाई में किया गया था. परीक्षा में 2, 25, 335 उम्मीदवारों ने भाग लिया था. परीक्षा 25, 26 और 27 जुलाई 2024 को दो शिफ्टों में हुई थी. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चली थी. 27 जुलाई की परीक्षा केवल सिंगल शिफ्ट में हुई थी. नेट परीक्षा देश के 187 शहरों के 348 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी. 

सीएसाईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें (How to check CSIR UGC NET Result 2024)

सबसे पहले उम्मीदवार सीएसआईआर के आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं. 

होमपेज पर स्कोरकार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें. 

इसके बाद एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.

ऐसा करने के साथ ही सीएसाईआर नेट रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. 

अब यहां से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर प्रिंट निकाल लें. 

 NDTV India – Latest