Cyclone Biparjoy live updates: गुजरात में लैंडफॉल शुरू, कई राज्यों में बारिश का सितम

Cyclone Biparjoy live updates: बिपॉर्जाय चक्रवात गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ से टकराना शुरू कर दिया है। साइक्लोन की वजह से हवाएं 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है और यह लगातार अपनी रफ्तार बढ़ा रही हैं। हवाओं ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। तमाम पेड़, खंभे हवाओं की रफ्तार झेलने में असफल हो रहे हैं और वह पत्तों की तरह उखड़ते जा रहे हैं। आईएमडी ने अलर्ट जारी कर बताया है कि देर रात तक लैंडफॉल जारी रहेगा। तबाही को देखते हुए एक लाख से अधिक लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूसरे सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया गया है।

कई राज्यों में बिपरजॉय का बरसेगा सितम ​​​​​

कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन-नॉर्थ वेस्ट के इंस्पेक्टर जनरल एके हरबोला ने बताया- हमने गुजरात में 15 जहाज और 7 एयरक्राफ्ट तैयार रखे हैं। NDRF की 27 टीमें भी तैनात हैं। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के अलावा 10 अन्य राज्यों में इस तूफान का असर देखा जा रहा है। इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय शामिल हैं। यहां के कई इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है।

जून में गुजरात से टकराने वाला पहला तूफान

बिपरजॉय पिछले 25 साल में जून महीने में गुजरात के तट से टकराने वाला पहला तूफान होगा। इससे पहले 9 जून 1998 को एक तूफान गुजरात के तट से टकराया था। तब पोरबंदर के पास 166 kmph की रफ्तार से हवा चली थी। बीते 58 साल की बात करें तो 1965 से 2022 के बीच अरब सागर के ऊपर से 13 चक्रवात उठे। इनमें से दो गुजरात के तट से टकराए। एक महाराष्ट्र, एक पाकिस्तान, तीन ओमान-यमन और छह समुद्र के ऊपर कमजोर पड़ गए।

Related Post