Cyclone Biparjoy Update: गुजरात की ओर बढ़ रही तबाही, 5 की मौत, 150 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं

Cyclone Biparjoy Update: अरब सागर में उठा तूफान बिपरजॉय गुजरात की ओर तबाही मचाने के लिए बढ़ रहा है। ये तूफान 15 जून की दोपहर को कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराने वाला है। 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। हालांकि, सुकून वाली बात यह कि तूफान कुछ कमजोर पड़ा है। फिर भी यह खतरनाक स्थिति में है।

पांच लोगों की तूफान के चलते मौत

तूफान के चलते गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों में आंधी-बारिश का दौर जारी है, जिसमें पांच लोगों की मौत की खबर है। गुजरात के तटीय जिलों- कच्छ, पोरबंदर, द्वारका, जामनगर, जूनागढ़ और मोरबी के तूफान प्रभावित इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अभी तक 7500 लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है। कच्छ-सौराष्ट्र में समुद्र तट से 10 किलोमीटर की सीमा में स्थित गांवों के 23 हजार लोगों को आज से शिफ्ट किया जाएगा।

अमित शाह ने की मीटिंग, पीएम मोदी भी कर चुके हैं बैठक

अमित शाह ने आज दिल्ली में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ बैठक की। एक दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने हाईलेवल मीटिंग बुलाकर स्थितियों को जाना था।

मौसम विभाग का यह है अपडेट

मौसम विभाग के मंगलवार सुबह 9 बजे के अपडेट के मुताबिक, तूफान 8 किमी/घंटे की स्पीड से नॉर्थ-वेस्ट में आगे बढ़ रहा है। तूफान मंगलवार सुबह 5:30 बजे पोरबंदर से 300 किमी, द्वारका से 290 किमी, जखौ पोर्ट से 340 किमी, नालिया से 350 किमी दूर था। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के 14 जून की सुबह तक उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है, जिसके बाद ये मुड़कर नॉर्थ-नॉर्थ ईस्ट दिशा में आगे बढ़ेगा।

गुजरात और महाराष्ट्र में अब तक पांच लोगों की मौत

तूफान के चलते गुजरात और महाराष्ट्र में हुई पांच मौतों में से दो बच्चे भुज के हैं, जिन पर दीवार गिर गई थी। राजकोट में एक महिला पर पेड़ गिर गया। वहीं, मुंबई के जुहू बीच पर घूमने गए पांच में से चार लड़के समुद्र में डूब गए थे। इनमें से दो के शव बरामद हुए हैं। दो अभी लापता हैं।