October 4, 2024
Kailash Gehlot

Delhi Excise Policy Case: अरविंद केजरीवाल के बाद अब ईडी ने मंत्री कैलाश गहलोत पर कसा शिकंजा, 5.5 घंटे तक पूछताछ

जांच एजेंसी ने उनसे नीति का मसौदा तैयार करते समय अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में पूछा।

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आज दिल्ली के मंत्री और आप नेता कैलाश गहलोत से पूछताछ की। गहलोत वर्तमान में दिल्ली सरकार में गृह, परिवहन और कानून मंत्री हैं।

पांच घंटे से अधिक समय तक पूछताछ

ईडी ने गहलोत से पांच घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसी ने उनसे नीति का मसौदा तैयार करते समय अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में पूछा।

जांच एजेंसी के कार्यालय से निकलने के बाद आप नेता ने कहा, “मुझसे लगभग साढ़े पांच घंटे तक पूछताछ की गई। अगर ईडी मुझे बुलाती है तो मैं फिर से पूछताछ के लिए आऊंगा।”

यह समन मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के कुछ ही दिन बाद आया है। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

असंभव उच्च लाभ मार्जिन प्रदान

ईडी का दावा है कि नीति ने खुदरा विक्रेताओं के लिए लगभग 185 प्रतिशत और थोक विक्रेताओं के लिए 12 प्रतिशत का असंभव उच्च लाभ मार्जिन प्रदान किया। एजेंसी का दावा है कि इनमें से छह प्रतिशत – 600 करोड़ रुपये से अधिक – रिश्वत के रूप में बरामद किया गया था और इस पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर गोवा और पंजाब चुनाव अभियानों के वित्तपोषण के लिए किया गया था। इस समूह पर आप और उसके नेताओं को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत देने का आरोप है।

ईडी ने अपने आरोप पत्र में यह भी आरोप लगाया है कि गहलोत ने एक ही सिम नंबर संभाला लेकिन उनकी आईएमईआई (अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान) तीन बार बदली गई।

दिल्ली शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के तीन शीर्ष नेताओं सांसद संजय सिंह और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता भी जेल में हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.