September 17, 2024
Evm

BJP आंध्रप्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की TDP के साथ जाएगी या YSR Congress, संशय बरकरार…

बीजेपी आंध्रप्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के साथ जाएगी या वाईएसआर कांग्रेस के साथ, संशय बरकरार…

Andhra Pradesh Assembly polls: आंध्र प्रदेश में बीजेपी, चंद्रबाबू नायडू के टीडीपी के साथ जाएगी या वाईएसआर कांग्रेस के संग गठबंधन जारी रखेगी, अभी इस पर संशय बरकरार है। तेलुगुदेशम और पवन कल्याण वाली जनसेना ने भी गठबंधन की अटकलों को जारी रखते हुए अपने कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए टीडीपी व जनसेना ने 118 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है। इसमें 94 सीटों पर टीडीपी व 24 सीटों पर जनसेना चुनाव लड़ेगी। 25 लोकसभा सीटों में 3 पर जनसेना और 22 पर टीडीपी अपने प्रत्याशी उतारेगी।

बीजेपी के लिए अभी खुले हैं दरवाजे…

तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और जनसेना अध्यक्ष पवन कल्याण ने बताया कि दोनों दलों ने बीजेपी के साथ गठबंधन के लिए गुंजाइश अभी भी छोड़ रखी है। बीजेपी की ओर से अब पहल की जानी है। बीजेपी जैसे ही कोई अपडेट देगी, राज्य के लोगों को उस बारे में बताया जाएगा और फिर बाकी प्रत्याशियों का ऐलान किया जाएगा।

बता दें कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 सीटें हैं और 25 संसदीय सीटें हैं। दोनों चुनाव एक साथ होने हैं। टीडीपी और जनसेना ने 57 विधानसभा सीटों पर अभी प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि इन सीटों में से कुछ बीजेपी के खाते में जा सकती हैं। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि कौन-कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

अमित शाह और जेपी नड्डा से हो चुकी है मुलाकात

चंद्रबाबू नायडू की करीब दो सप्ताह पहले ही दिल्ली में बीजेपी नेता अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात हुई थी। उधर, पवन कल्याण ने यह अपील किया है कि वाईएसआर कांग्रेस को हराने के लिए बीजेपी और टीडीपी को साथ आना चाहिए।

लोगों के वोटिंग के आधार पर 118 प्रत्याशियों का ऐलान

टीडीपी और जनसेना ने इस बार 118 प्रत्याशियों की पहली सूची, लोगों द्वारा वोटिंग के आधार पर जारी किया है। दावा किया जा रहा है कि करीब एक करोड़ लोगों ने प्रत्याशियों को वोट किया। जिनको सबसे अधिक वोट मिले हैंं, उनको प्रत्याशी बनाया गया है। दोनों दलों ने इस बार सबसे अधिक नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

वोटिंग के आधार पर प्रत्याशियों का चयन

टीडीपी ने कहा कि 118 उम्मीदवारों की यह अभूतपूर्व सूची आंध्र प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जिसमें नए चेहरों, युवा उम्मीदवारों, बीसी (पिछड़ा वर्ग) समुदाय से प्रतिनिधित्व और महिला उम्मीदवारों का अभूतपूर्व समावेश शामिल है। सूची में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले 28 उम्मीदवार, स्नातक डिग्री वाले 50 उम्मीदवार, 3 डॉक्टर, 2 पीएचडी और 1 आईएएस अधिकारी शामिल हैं। पार्टी ने कहा कि कैंडिडेट्स का सेलेक्शन 1 करोड़ 3 लाख 33 हजार से अधिक लोगों की राय और वोटिंग के आधार पर किया गया है। क्राउडसोर्सिंग को अपनाकर, टीडीपी-जेएसपी गठबंधन का लक्ष्य सत्ता का विकेंद्रीकरण करना है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.