Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की यूपी, बिहार, गुजरात, उत्तराखंड सहित छह राज्यों के गृह सचिवों पर कार्रवाई, सबको हटाया

ECI big action against Home secretaries: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने यूपी, बिहार सहित छह राज्यों के गृह सचिवों पर गाज गिराई है। आयोग ने गुजरात, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के गृह सचिवों को हटा दिया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटाया गया है।

चुनाव आयोग ने बृहन्मुंबई नगर निगम यानी बीएमसी के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल को भी हटाने का आदेश दिया है।

चुनाव आयोग ने इन सभी अधिकारियों को कई कई प्रभार रखकर काम करने और चुनाव को प्रभावित करने के खिलाफ मिली रिपोर्ट के आधार पर हटाया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की सोमवार दोपहर में बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। जिन अधिकारियों को हटाया गया है, उनके पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री कार्यालय में दोहरे प्रभार थे।

कौन अधिकारी किस राज्य से हटाया गया?

पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को चुनाव आयोग ने हटा दिया है। अब उनकी जगह पर विवेक सहाय राज्य के नए डीजीपी होंगे। यूपी के गृह सचिव संजय प्रसाद को हटाया गया है। वह मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव व प्रमुख सचिव सूचना के अलावा गृह विभाग भी संभाल रहे थे। इसके अलावा उनके पास कई विभाग थे। गुजरात के गृह सचिव पंकज जोशी को हटाकर एके राकेश को नया गृह सचिव बनाया गया है। इसी तरह बिहार के गृह सचिव एस सिद्धार्थ, झारखंड के गृहसचिव अरवा राजकमल, उत्तराखंड के गृह सचिव शैलेश बगोली, हिमाचल प्रदेश के गृह सचिव अभिषेक जैन को भी हटा दिया गया है। हालांकि, इन प्रदेशों में नए गृह सचिवों की नियुक्ति नहीं की गई है।