September 12, 2024
Arun Goel

ECI: चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने क्यों दिया इस्तीफा, अब कैसे कराया जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए

अरुण गोयल के इस्तीफा के बाद भारत निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त के दोनों पद खाली हो गए हैं।

Election Commissioner Arun Goel resignation: लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान के पहले ही चुनाव आयोग में बड़ा चौकाने वाला मामला सामने आया है। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अचानक से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। गोयल के इस्तीफा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार भी कर लिया है। 9 मार्च से चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा प्रभावी माना गया है। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफा के बाद भारत निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त के दोनों पद खाली हो गए हैं। एक चुनाव आयुक्त का पद पहले से ही खाली था। अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही बचे हैं।

ईसीआई के तीन प्रमुख पदों में दो खाली

भारत चुनाव आयोग यानी इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया में मुख्य चुनाव आयुक्त के अलावा दो चुनाव आयुक्त भी होते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार वर्तमान में अकेले ही बचे हुए हैं। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है जबकि एक दूसरे चुनाव आयुक्त अनूप पांडेय बीते फरवरी में रिटायर हो गए।

मुख्य चुनाव आयुक्त होने के पहले रिटायर

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का रिजाइन काफी अचंभित करने वाला है। यह इसलिए क्योंकि गोयल की सर्विस 2027 तक थी। वह अगले साल रिटायर हो रहे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की जगह मुख्य चुनाव आयुक्त बनते। अरुण गोयल, 1985 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। नवम्बर 2022 में उनकी नियुक्ति चुनाव आयोग में हुई थी।

लोकसभा चुनाव सिर पर और चुनाव आयोग खाली

देश में आम चुनाव अप्रैल मई में होने वाले हैं। चुनाव आयोग सूत्रों का दावा था कि गुरुवार-शुक्रवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। ऐसे में चुनाव आयोग में दोनों चुनाव आयुक्तों की रिक्तियां चुनाव को प्रभावित कर सकती हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.