Lok Sabha Election 6th Phase: पश्चिम बंगाल के ईवीएम में बीजेपी का टैग क्यों मिला? टीएमसी ने किया फोटो शेयर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की वोटिंग हो रही है। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर ईवीएम पर बीजेपी के टैग का आरोप लगाया है। टीएमसी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ईवीएम का फोटो डालते हुए यह आरोप लगाया है कि बांकुरा जिले में ‘बीजेपी टैग वाली’ ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है। ममता बनर्जी की पार्टी ने कहा कि बांकुरा के रघुनाथपुर में 5 ईवीएम पर बीजेपी का टैग मिला है। इससे यह साफ है कि चुनाव आयोग एकपक्षीय होकर मतदान को प्रभावित कर रहा है।

क्या है पूरा मामला?

टीएमसी ने एक्स पर ईवीएम के दो फोटोज पोस्ट किए हैं। इन दोनों ईवीएम में बीजेपी का टैग लगा हुआ है। बीजेपी लिखे पेपर टैग वाली ईवीएम की दो तस्वीरें साझा करते हुए एक्स पर पोस्ट किया कि ममता बनर्जी ने बार-बार बताया है कि कैसे बीजेपी ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करके वोटों में हेराफेरी करने की कोशिश कर रही थी। और आज बांकुरा में रघुनाथपुर में 5 ईवीएम पर बीजेपी का टैग लगा हुआ मिला। टीएमसी ने आगे लिखा कि भारत चुनाव आयोग को तुरंत इस पर ध्यान देना चाहिए और इस पर सुधारात्मक कार्रवाई करनी चाहिए।

चुनाव आयोग ने दिया जवाब…

टीएमसी के आरोपों पर चुनाव आयोग ने ट्वीट किया है। ईसीआई ने कहा कि कमीशनिंग के दौरान कॉमन एड्रेस टैग पर उपस्थित उम्मीदवारों और उनके एजेंटों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। चूंकि, उस दौरान कमीशनिंग हॉल में केवल भाजपा उम्मीदवार के प्रतिनिधि मौजूद थे इसलिए कमीशनिंग के दौरान ईवीएम और वीवीपैट पर उनके हस्ताक्षर लिए गए थे। हालांकि, मतदान के दौरान पीएस नंबर 56,58, 60, 61,62 में मौजूद सभी एजेंटों के हस्ताक्षर प्राप्त किए गए थे। कमीशनिंग के दौरान सभी ईसीआई मानदंडों का विधिवत पालन किया गया था। यह पूरी तरह से सीसीटीवी कवरेज के तहत किया गया था और इसकी विधिवत वीडियोग्राफी की गई थी।

6वें चरण में 8 लोकसभा सीटों पर बंगाल में हो रही वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 18 सीटें जीती थीं। बीजेपी इस कोशिश में है कि वह अपना स्कोर बढ़ाए। हालांकि, सत्तारूढ़ टीएमसी इस कोशिश में है कि बीजेपी की सीटें कम हो।