Exclusive: नया ‘डॉन’ लॉरेंस बिश्नोई ब्रह्मचारी गैंगस्टर, कॉर्पोरेट कंपनी की तरह चलाता है गैंग​

 देश के नए डॉन लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) को अपराध की दुनिया में ‘गुरु जी’ के नाम से भी जाना जाता है, उसका नारा ‘जय बलकारी’ है. लॉरेंस जहां एक तरफ संगीन अपराधी है तो दूसरी तरफ धार्मिक भी है. वह ब्रह्मचर्य नियम का पालन करता है, दुनिया के सबसे महंगे ब्रांडों के कपड़े पहनता है. वह अपने गैंग को एक कॉर्पोरेट कंपनी की तरह चलाता है. उसका सालाना टर्नओवर करोड़ों का है. 

देश के नए डॉन लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) को अपराध की दुनिया में ‘गुरु जी’ के नाम से भी जाना जाता है, उसका नारा ‘जय बलकारी’ है. लॉरेंस जहां एक तरफ संगीन अपराधी है तो दूसरी तरफ धार्मिक भी है. वह ब्रह्मचर्य नियम का पालन करता है, दुनिया के सबसे महंगे ब्रांडों के कपड़े पहनता है. वह अपने गैंग को एक कॉर्पोरेट कंपनी की तरह चलाता है. उसका सालाना टर्नओवर करोड़ों का है. 

लॉरेंस बिश्नोई को अपराध जगत में गुरु जी भी कहा जाता है. सूत्रों के मुताबिक सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले शूटरों से अनमोल बिश्नोई ने कहा था- ‘गुरु जी का आदेश है.’ पुलिस के मुताबिक गुरु मतलब लॉरेंस बिश्नोई है. मुंबई पुलिस के पास इस बातचीत की रिकॉर्डिंग भी है.

हमें देश के नए डॉन, यानी लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े कुछ ऐसे पहलुओं के बारे में पता चला है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. लॉरेंस एक तरफ अपराध करवाता है तो दूसरी तरफ वह धार्मिक भी है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक वह हर नवरात्रि पर उपवास के साथ मौन व्रत भी रखता है. वह मांस, मदिरा को कभी हाथ तक नहीं लगाता. उसका नारा भी है जय बलकारी. 

‘सीक्रेट गेम्स’ के कैरेक्टर की तरह गैंगस्टर

बाबा सिद्दीकी की हत्या विजयादशमी के दिन हुई थी. उससे पहले लॉरेंस ने नवरात्रि में 9 दिन तक मौन व्रत रखा था. वह बिल्कुल क्राइम सीरीज ‘सीक्रेट गेम्स’ के पंकज त्रिपाठी द्वारा अभिनीत उस चरित्र की तरह है जो कम बात करता था, लेकिन अपराध बराबर करवाता है.

लॉरेंस की वकील रजनी खत्री कहती हैं कि, वह धार्मिक है, हर नवरात्रि में व्रत रखता है. मौन व्रत, जो कोई एक दिन भी नहीं कर सकता, वह 9 दिन करता है.

लॉरेंस बिश्नोई की एक बचपन की तस्वीर है, जिसमें वह राजस्थान के एक मंदिर के बाहर खड़ा है. उसकी मांग है कि सलमान खान उसी मंदिर में आकर माफी मांगे. लॉरेंस ब्रह्मचर्य का पालन करता है. उसके गैंग के गुर्गों की भी न कोई गर्लफ्रैंड होती है और न ही पत्नी.

लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी

हाल में एक बार फिर गुजरात की साबरमती जेल से लेकर मुंबई, दिल्ली और कनाडा तक देश के नए डॉन लॉरेंस बिश्नोई उर्फ गुरुजी के जुर्म की करतूतों की गूंज है.

छोटा भाई भी लॉरेंस की राह पर

करीब 68 साल के दाऊद इब्राहीम से आधी उम्र से भी कम, यानी महज 32 साल के इस गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के बुजुर्ग माता-पिता सुरक्षा कारणों से किसी सुरक्षित स्थान पर रह रहे हैं. इनके अलावा उसके परिवार में बस एक छोटा भाई अनमोल बिश्नोई है जो बड़े भाई की राह पर चलकर जरायम की दुनिया का हिस्सा बनकर विदेशी धरती से बड़े भाई की क्राइम कपंनी को ऑपरेट कर रहा है. 

सूत्रों के मुताबिक लॉरेंस का हर साल करोड़ों का टर्नओवर है. पैसे हवाला के जरिए गैंग के लोगों को विदेश भेजे जाते हैं.

लॉरेंस बिश्नोई की वसूली की रेट लिस्ट

लॉरेंस अब लोगों से 50 लाख से 10 करोड़ की फिरौती मांग रहा है.
बुकी और लग्ज़री कारों के शोरूम वालों से 5 करोड़ तक की रंगदारी मांगता है.
म्यूज़िक इंडस्ट्री वालों से 5 करोड़ से 10 करोड़ रुपये वसूलता है.
बिल्डरों से 2 से 5 करोड़ रुपये मांगता है.
ज्वैलर्स से 1 से 2  करोड़ रुपये की वसूली करता है.
प्रॉपर्टी डीलर्स से 2 से 3 करोड़ रुपये लेता है. 
रेस्टोरेंट और स्वीट शॉप वालों से 50 लाख 1 करोड़ मांगता है.
सटोरियों से 2 से 5 करोड़ रुपये वसूलता है.
अवैध कॉल सेंटर चलाने वालों से 2 से 5 करोड़ रुपये लेता है.
शराब कारोबारियों से 1 से 3 करोड़ का मांग.
हवाला कारोबारियों से 5 से 10 करोड़ की वसूली.

बाबा सिद्दीकी मर्डर : लॉरेंस बिश्नोई के करीबी जीशान अख्तर और शिव गौतम के खिलाफ लुकआउट नोटिस

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की चार्जशीट के मुताबिक लॉरेंस के गैंग में करीब 700 शूटर हैं और अकूत पैसा है. रजनी खत्री के अनुसार, लॉरेंस के पास संपत्तियां हैं, जमीन है.

पुलिस के मुताबिक लॉरेंस अपने गैंग को एक कॉर्पोरेट कंपनी की तरह चलाता है, जिसमें हर गुर्गे का काम अलग है. इन लोगों में शूटर, लोकल गैंगस्टर, रेकी करने वाले, लॉजिस्टिक सपोर्ट करने वाले और लीगल टीम शामिल है. 

लॉरेंस बिश्नोई के लिए काम करने वाले मुख्य गैंगस्टर

अनमोल बिश्नोई
गोल्डी बराड़
रोहित गोदारा
सचिन बिश्नोई थापन
रितिक बॉक्सर
दीपक बॉक्सर
राजू बसोदी 
काला राणा
अमेरिका में बैठा लॉरेंस का करीबी आर्म्स सौदागर दरम्मन कालो
विक्रम बराड़

लॉरेंस के मामलों की जांच करने वाले अधिकारियों के मुताबिक वह दुनिया के सबसे महंगे ब्रांडों के जूते और कपड़े पहनता है. एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक लॉरेंस लगातार अपने गैंग को बड़ा कर रहा है. वह अपना साम्राज्य दाऊद की तरह बढ़ा रहा है.

यह भी पढ़ें –

‘बाबा सिद्दीकी कोई भला आदमी थोड़े ही था, उसके तो दाऊद से भी संबंध थे :लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के ‘शूटर’

सलमान के घर पर फायरिंग : 4 दिन की पुलिस हिरासत में सुक्खा, लॉरेंस गैंग से ली थी सुपारी

 NDTV India – Latest