Exit Polls 2023: एमपी से गई बीजेपी तो राजस्थान में कांग्रेस छीनी सत्ता? छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस को आस, मिजोरम में त्रिशंकु का आसार

Madhya Pradesh Chhattigarh Exit Polls 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होते ही पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में एक्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। तीन दिसंबर को पांचों राज्यों में मतगणना होगी। राजस्थान में सत्ता विरोधी लहर से बीजेपी को फायदा होता दिख रहा तो मध्य प्रदेश में नुकसान की आशंका है। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार अपनी सत्ता बचाने में सफल दिख रहे।

आईए जानते हैं पांच राज्यों में क्या कहता है एक्जिट पोल नतीजा?

राजस्थान में 200 सीटों में 199 सीटों पर वोटिंग हुई। यहां कांग्रेस की सरकार का नेतृत्व अशोक गहलोत कर रहे हैं। एग्जिट पोल के जो नतीजे सामने आ रहे हैं, इससे साफ है कि बीजेपी की वापसी हो सकती है। ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी की बढ़त दिखाई गई है। दावा है कि राजस्थान में बीजेपी 100 या इससे ज्यादा सीटें जीतेगी। वहीं, कांग्रेस 100 के भीतर सिमटती दिख रही है।

एमपी में बीजेपी की वापसी या कांग्रेस की सरकार?

उधर, मध्य प्रदेश में बीजेपी शासन की पुन: वापसी को लेकर एक्जिट पोल में संशय दिख रहा है। 230 सीटों वाले इस राज्य में कुछ एक्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त दिख रही तो कुछ में बीजेपी की बढ़त। हालांकि, राज्य में कांटे का टक्कर दिख रहा।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सत्ता बरकरार दिख रही है। एक्जिट पोल में भूपेश बघेल सरकार को फिर से सत्ता मिलती दिख रही है। जबकि बीजेपी बराबर की टक्कर दे रही है। यह भी हो सकता है कि राज्य में किसी को बहुमत न मिले और गठबंधन की सरकार बनानी पड़े।

तेलंगाना में केसीआर या कांग्रेस की सरकार?

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार बनती दिख रही है। हालांकि, वर्तमान बीआरएस की केसीआर सरकार भी कांटे की टक्कर देती दिख रही है।

इस बीच, मिजोरम में मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा की सरकार जाती दिख रही है। यहां जेडपीएम की सरकार बनती दिख रही है।