कांग्रेस की 39 प्रत्याशियों की लिस्ट में अधिकतर नए चेहरों पर भरोसा, चुनाव हारने वाले पूर्व सीएम को भी नहीं दिया टिकट

Lok Sabha Election candidates Congress first List: कांग्रेस ने 39 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट से यह स्पष्ट संदेश है कि बड़े चेहरे की बजाय जिताऊ प्रत्याशी पर सारा फोकस है। 2019 का लोकसभा चुनाव हारने वाले पूर्व सीएम डॉ.मुकुल संगमा को भी इस बार रिपीट नहीं किया गया है। पार्टी 18 हारे हुए प्रत्याशियों को दोबारा मौका न देकर नए चेहरों पर दांव लगाया है। जातीय समीकरणों की बात करें तो टिकट के निर्णायकों ने इस पर ध्यान दिया है लेकिन आधी आबादी को पहली लिस्ट से निराशा मिली है। 39 प्रत्याशियों की लिस्ट में महज चार महिलाओं के नाम हैं। 12 युवाओं को भी प्रत्याशी बनाया गया है।

आधी आबादी की निराशा कैसे होगी दूर?

कांग्रेस की पहली लिस्ट में सामाजिक संतुलन बनाने की कोशिश में महिलाओं को झटका मिला है। पहली लिस्ट महिला प्रत्याशियों की संख्या काफी कम है। 39 प्रत्याशियों की लिस्ट में कांग्रेस ने महज 4 महिलाओं को ही प्रत्याशी बनाया है। 12 युवा प्रत्याशी मैदान में हैं। जातीय आधार पर देखें तो 7 एससी-एसटी प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। इसमें 4 अनुसूचित जाति के प्रत्याशी हैं तो 3 अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशी हैं।

सबसे अधिक 17 प्रत्याशी ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय के इस बार प्रत्याशी बनाए गए हैं। ओबीसी वर्ग के कुर्मी समाज से आने वाले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी राजनंदगांव से लोकसभा का टिकट दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में हारे हुए सभी प्रत्याशी बदले गए

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 11 सीटों में घोषित 6 प्रत्याशियों में केवल एक को रिपीट किया है। पांच प्रत्याशी बदल दिए गए हैं। कोरबा के कद्दावर नेता चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को फिर से चुनाव मैदान में कांग्रेस ने उतारा है। बीजेपी की लहर में ज्योत्सना महंत ने 2019 में एकतरफा जीत हासिल की थीं। इस बार उनका मुकाबला बीजेपी की राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय से है।

भूपेश बघेल के खास पूर्व मंत्री राजेंद्र साहू को दुर्ग से प्रत्याशी बनाया गया है। पूर्व में प्रतिमा चंद्राकर यहां प्रत्याशी थीं। पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से टिकट दिया गया है। जांजगीर चांपा से रवि भारद्वाज की जगह पर डॉ.शिवकुमार डहरिया को तो रायपुर से प्रमोद दुबे की जगह विकास उपाध्याय पर कांग्रेस ने दांव लगाया है। राजनंदगांव से भोलाराम साहू की जगह पर स्वयं पूर्व सीएम भूपेश बघेल मैदान में हैं।

केरल में अधिकतर सीटों पर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी रिपीट किए हैं। केवल अलप्पूझा और त्रिशूर के प्रत्याशी बदले गए हैं। अलप्पूझा से कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल प्रत्याशी हैं तो त्रिशूर से टीएन प्रथपन की जगह के.मुरलीधरन को प्रत्याशी बनाया गया है। लक्ष्यद्वीप से मोहम्मद हमदुल्लाह सईद को ही फिर मैदान में उतारा गया है। वह एनसीपी प्रत्याशी मोहम्मद फैजल से महज 823 वोटों से हार गए थे।

हारे पूर्व सीएम को भी कहा-नो

मेघालय में दो सीटों में एक पर पार्टी ने प्रत्याशी बदल दिया है जबकि सीटिंग एमपी को फिर से टिकट दिया है। तुरा एसटी सीट पर पिछली बार डॉ.मुकुल संगमा चुनाव हार गए थे। इस बार उनकी जगह पर सलेंग ए संगमा को प्रत्याशी बनाया गया है। जबकि शिलांग के सांसद विन्सेंट एच पाला पर फिर भरोसा जताया गया है। सिक्किम में भी चुनाव हारे प्रत्याशी भरत बस्नेत की जगह पर कांग्रेस ने इस बार गोपाल छेत्री को टिकट दिया है।

नागालैंड में भी हारे हुए प्रत्याशी की जगह नए चेहरे पर भरोसा जताया गया है। यहां केएल चिशि, पीडीए के टोखेहो येप्थोमी से हार गए थे। इस बार पार्टी ने एस सुपोंगमेरेन जमीर को उतारा है। त्रिपुरा में भी 2019 के प्रत्याशी बनाए गए सुबल भामिक की जगह नए चेहरे आशीष कुमार साहा को मैदान में उतारा है।

कर्नाटक और तेलंगाना में भी जिताऊ चेहरा

कर्नाटक में भी कांग्रेस ने पुराने हारे हुए प्रत्याशियों को रिपीट करने से परहेज किया है। यहां 28 में से 7 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किया गया है। शिमोगा सीट पर पिछली बार कोाई प्रत्याशी नहीं था। इस बार गीता शिवराजकुमार को प्रत्याशी बनाया गया है। अन्य छह सीटों में केवल दो सीटों पर प्रत्याशी रिपीट हुए हैं। बेंगलुरू रुरल से सांसद डीके सुरेश को फिर प्रत्याशी बनाया गया है। जबकि तुमकुर से एसपी मुदाहनुमेगौड़ा को फिर प्रत्याशी बनाया गया है।

बीजापुर में प्रकाश राठौर की जगह एचआर अलगर राजू, हासन से प्रज्वल रेवन्ना की जगह श्रेयस पटेल, मांड्या से सुमालता की जगह वेंकटराम गौड़ा को तो हावेरी से डीआर पाटिल की जगह आनंदस्वामी गद्दादेवड़ा को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह तेलंगाना की 17 सीटों में 4 पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। तीन प्रत्याशी बदल दिए गए हैं। महबूबनगर के चल्ला बामसी चंद रेड्डी को फिर प्रत्याशी बनाया गया है। जाहिराबाद से मदन मोहन राव की जगह सुरेश कुमार शेतकर, नालगोंडा में उत्तम कुमार रेड्डी की जगह रघुवीर कुंदरू, महबूबाबाद में पी बलराम की जगह बलराम नाइक पोइका को टिकट दिया गया है।