October 5, 2024
Fact Check:जानिए क्या है गुफा के अंदर मिले 188 साल के इस बुजुर्ग की सच्चाई, क्या है इनकी सही पहचान

Fact Check:जानिए क्या है गुफा के अंदर मिले 188 साल के इस बुजुर्ग की सच्चाई, क्या है इनकी सही पहचान​

24 सेकंड की क्लिप में, दो व्यक्ति बुजुर्ग को चलने में मदद करते हैं. कुबड़ा और सफेद दाढ़ी वाला यह बुजुर्ग सहारे के लिए छड़ी का भी इस्तेमाल करते हैं.

24 सेकंड की क्लिप में, दो व्यक्ति बुजुर्ग को चलने में मदद करते हैं. कुबड़ा और सफेद दाढ़ी वाला यह बुजुर्ग सहारे के लिए छड़ी का भी इस्तेमाल करते हैं.

बेंगलुरु के पास एक गुफा से रेस्क्यू किए गए “188 वर्षीय व्यक्ति” को दिखाने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. ‘कंसर्न्ड सिटिजन’ नामक हैंडल द्वारा एक्स पर शेयर किए गए इस फुटेज ने लगभग 29 मिलियन व्यूज के साथ तेजी से पॉपुलैरिटी हासिल की है. वीडियो वाले पोस्ट में लिखा है, “यह भारतीय व्यक्ति अभी-अभी एक गुफा में पाया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि वह 188 वर्ष का है.”

24 सेकंड की क्लिप में, दो व्यक्ति बुजुर्ग को चलने में मदद करते हैं. कुबड़ा और सफेद दाढ़ी वाला यह बुजुर्ग सहारे के लिए छड़ी का भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि वीडियो वायरल हो गया, लेकिन दावा लगभग तुरंत ही जांच के दायरे में आ गया. कई रिपोर्ट बताती हैं कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति 110 वर्ष का है और मध्य प्रदेश का एक संत है.

देखें Video:

???????? This Indian Man has just been found in a cave.

It’s alleged he’s 188 years old. Insane. pic.twitter.com/a7DgyFWeY6

— Concerned Citizen (@BGatesIsaPyscho) October 3, 2024

एक्स ने पोस्ट के जवाब में एक अस्वीकरण भी जारी किया, जिसमें कहा गया कि बताई गई उम्र सटीक नहीं हो सकती है. “गलत सूचना! बुजुर्ग व्यक्ति भारत के मध्य प्रदेश में रहने वाले ‘सियाराम बाबा’ नामक एक हिंदू संत हैं. रिपोर्टों के अनुसार उनकी आयु लगभग 110 वर्ष है,” एक्स नोट में लिखा है.

प्लेटफ़ॉर्म ने 2 जुलाई, 2024 को नवभारत टाइम्स के एक लेख का भी संदर्भ दिया, जिसमें वीडियो में व्यक्ति की असली पहचान बताई गई है. रिपोर्ट के अनुसार, बुजुर्ग व्यक्ति, सियाराम बाबा, 109 वर्ष के हैं. सियाराम बाबा इस क्षेत्र में लोकप्रिय हैं और मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में रहते हैं.

यहां तक ​​कि डेटा सत्यापन समूह, डी-इंटेंट डेटा ने भी वायरल वीडियो को भ्रामक करार दिया है. एक्स पर, डी-इंटेंट डेटा ने पोस्ट किया, “विश्लेषण: भ्रामक. तथ्य: एक बुजुर्ग व्यक्ति की मदद करने वाले कुछ लोगों का एक वीडियो साझा किया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि 188 वर्षीय भारतीय व्यक्ति को अभी-अभी एक गुफा में पाया गया है. तथ्य यह है कि ये दावे सत्य नहीं हैं. बुजुर्ग व्यक्ति ‘सियाराम बाबा’ नामक एक संत हैं, जो भारत के मध्य प्रदेश में रहते हैं.”

2537
ANALYSIS: Misleading

FACT: A video of some people helping an elderly individual has been shared, claiming that a 188-year-old Indian Man has just been found in a cave. The fact is that these claims are not true. The elderly man is a Saint named ‘Siyaram Baba’, (1/2) pic.twitter.com/HNak3vUrIM

— D-Intent Data (@dintentdata) October 3, 2024

एक्स पोस्ट ने यह भी चेतावनी दी कि “इंफ्लूएंसर्स सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरने के लिए स्व-निर्मित दावों के साथ वीडियो प्रसारित कर रहे हैं.”

ये Video भी देखें:

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.