July 7, 2024

उत्तराखंड में ग्लेशियर फटा, बड़ी तबाही, प्रदेश में highalert

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, 'अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नंबर 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें।

उत्तराखंड के चमोली जिले के रैनी में ग्लेशियर फटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई है। इससे चमोली से हरिद्वार तक खतरा बढ़ गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोगों से धैर्य बनाये रखने की अपील की है। लोगों की सहायता के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किया गया है।
उधर, ग्लेशियर फटने की सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। चमोली जिले के नदी किनारे की बस्तियों को पुलिस लाउडस्पीकर से अलर्ट कर रही है। कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी किनारे बसे लोग मकान खाली करने में जुटे।
पूरे प्रदेश में अलर्ट घोषित हो गया है। सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिया गया है।


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोगों से पुराने वीडियो शेयर न करके और धैर्य बनाए रखने की अपील की है
चमोली में आई आपदा के मद्देनदजर गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात की। इसके अलावा उन्होंने आईटीबीपी के डीआईजी से भी बात की।

लोग पहुंचाए जा रहे सुरक्षित जगह

सभी जिलाधिकारियों को आपदा चेतावनी भेजी गई है। जिसमें कहा गया है, ‘उत्तराखंड में नंदादेवी ग्लेशियर के एक हिस्से के टूटने की रिपोर्ट मिली है। गंगा नदी पर बसे जिलों को हाई अलर्ट पर रहने की आवश्यकता है और जल स्तर की 24 घंटे निरंतर निगरानी करने की आवश्यकता है। यदि जरूरत हो तो लोगों को बाहर निकालने और सुरक्षित स्थान पर ले जाने की आवश्यकता है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी फ्लड कंपनी को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। कृपया स्थानीय स्तर पर भी समन्वय करें।’

सहायता के लिए नम्बर जारी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, ‘अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नंबर 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.