Haldwani violence: हल्द्वानी में देखते ही गोली मारने का आदेश, मदरसा-मस्जिद ढहाने के दौरान भड़की हिंसा, कर्फ्यू

Haldwani Madrasa demolition violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक मदरसा ढहाने के दौरान हिंसा भड़क उठी। मदरसा ढहाने गई टीम पर गुस्साईं भीड़ हिंसक हो गई। रिपोर्ट्स के अनुसार, भीड़ के साथ झड़प में कम से कम 50 पुलिसकर्मी घायल हो गए। मदरसा तोड़फोड़ का विरोध करते हुए वनभूलपुरा में भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। घायल पुलिसकर्मियों का इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है। यहां बढ़ती हिंसा को देखते हुए देखते ही गोली मारो का आदेश दे दिया है। पूरे क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। शहर में भारी मात्रा में पुलिस फोर्स व सीआरपीएफ तैनात किया गया है। हिंसा को देखते हुए मुख्यमंत्री धामी ने हाईलेवल मीटिंग की है।

हल्द्वानी के मलिका बगीचा क्षेत्र में एक मदरसा और उससे लगी मस्जिद स्थित है। स्थानीय प्रशासन ने मदरसा और मस्जिद को अवैध घोषित करते हुए उसके ढहाने का आदेश दिया। गुरुवार को पुलिस फोर्स के साथ प्रशासन के लोगों की टीम मौके पर पहुंची। बुल्डोजर से मदरसा ढहाने की कार्रवाई शुरू हुई तो वहां जुटी भीड़ उत्तेजित हो गई। भीड़ हिंसक हो गई और पथराव-आगजनी शुरू हो गई। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। भीड़ के पथराव में 50 से अधिक पुलिस वाले घायल हो गए। भीड़ ने थाने के बाहर और भीतर खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

मजिस्ट्रेट ने दिया गोली मारने का आदेश

उधर, हिंसा को देखते हुए मजिस्ट्रेट ने पुलिस को स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया है। जिला मजिस्ट्रेट ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि क्षेत्र में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री बोले-कोर्ट के आदेश पर टीम अवैध ढांचा गिराने गई

राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अदालत के आदेश के बाद टीम एक अवैध ढांचे को ध्वस्त करने गई थी। वहां असामाजिक तत्वों ने पुलिस के साथ विवाद किया। पुलिस और केंद्रीय बलों की अतिरिक्त कंपनियां वहां भेजा गया है। हमने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है। कर्फ्यू लगा हुआ है। आगजनी करने वाले दंगाइयों और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त बोले-मदरसा और नमाजस्थल अवैध

नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने कहा कि मदरसा और नमाज स्थल पूरी तरह से अवैध है। नगर निगम ने इससे पहले पास की तीन एकड़ जमीन पर कब्जा कर अवैध मदरसा और नमाज स्थल को सील कर दिया था। इन संरचनाओं को आज ध्वस्त कर दिया गया।

Related Post