October 5, 2024
Haryana Exit Poll Result : हरियाणा में कांग्रेस की वापसी, एक्जिट पोल रिजल्ट में बंपर बहुमत

Haryana Exit Poll Result : हरियाणा में कांग्रेस की वापसी, एक्जिट पोल रिजल्ट में बंपर बहुमत​

Poll of Exit Polls 2024 : हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए आज एक ही चरण में मतदान हुए हैं. चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे.

Poll of Exit Polls 2024 : हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए आज एक ही चरण में मतदान हुए हैं. चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे.

हरियाणा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ. बड़ी संख्या में वोटर उत्साह के साथ पोलिंग बूथ पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके बाद चुनाव परिणाम को लेकर चर्चा तेज हो गई है. सभी पार्टियां अपनी जीत के दावे कर रही है. वहीं हरियाणा में सरकार को लेकर एक्जिट पोल भी आने शुरू हो गए हैं. थोड़ी ही देर में यहां किसकी सरकार बनेगी इसकी तस्वीर एक्जिट पोल के जरिए साफ हो जाएगी.

एग्जिट पोल पर कितना करें भरोसा?

एग्जिट पोल को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं. वहीं इसके सही होने को लेकर कई तरह के विवाद भी होते रहे हैं. वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी ने इसको लेकर कहा कि एग्जिट पोल के बारे में कुछ सालों में ये धारणा बन गई है कि उसमें क्रेडिबिलिटी की कमी है. उसके कई कारण हैं. दरअसल भारतीय मतदाता बहुत वोकल नहीं होते हैं. ऐसे में एग्जिट पोल के सही होने की गुंजाइश बहुत कम हो जाती है. नीरज चौधरी के मुताबिक एग्जिट पोल पर लोग सही जानकारी दे दें, इसकी संभावना भी कम ही होती है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के लिए हुई वोटिंग के बाद अब 8 अक्टबूर को मतगणना होगी. हरियाणा के इस विधानसभा चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें 101 महिलाएं थीं.

किस पार्टी ने कितनी सीटों पर खड़े किए उम्मीदवार

हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने 90 में से 89 सीटों पर कैंडिडेट खड़े किए थे. वहीं कांग्रेस ने भी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. CPM यहां एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. इधर JJP-आजाद समाज पार्टी गठबंधन 78 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इनमें से JJP ने 66, जबकि 12 सीटों पर ASP ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. ILND 51 सीटों पर चुनाव लड़ी, वहीं उसकी सहयोगी BSP ने 35 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे. आम आदमी पार्टी ने भी 88 सीटों पर दांव लगाया.

2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

2019 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में BJP ने 40 सीटें जीती थी, पार्टी का वोट शेयर 36.49% रहा था. वहीं कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थी, उसका वोट शेयर 28.08% रहा था. JJP ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. वोट शेयर 14.80% रहा था. INLD को सिर्फ एक सीट मिली थी और उसका वोट शेयर 2.44% रहा. HLP यानी हरियाणा लोकहित पार्टी को भी 1 सीट मिली. साथ ही AAP 2019 में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. निर्दलीय के हिस्से में 7 सीटें गईं थीं.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.