October 18, 2024
Hemoglobin Deficiency: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए चुकंदर और अनार के जूस में से क्या है बेहतर

Hemoglobin deficiency: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए चुकंदर और अनार के जूस में से क्या है बेहतर​

जब भी शरीर में आयरन की कमी होती है तो लोग चुकंदर और अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं. लेकिन इसमें से कौन सा ज्यादा बेहतर है आज इस लेख में आपको पता लग जाएगा.

जब भी शरीर में आयरन की कमी होती है तो लोग चुकंदर और अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं. लेकिन इसमें से कौन सा ज्यादा बेहतर है आज इस लेख में आपको पता लग जाएगा.

Hemoglobin kaise badahyen : शरीर में आयरन का इस्तेमाल हीमोग्लोबिन बनाने के लिए किया जाता है, जो रेड ब्लड सेल्स में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है. यह शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है और ब्लड को उसका लाल रंग देता है. ऐसे में आयरन की कमी होने से ब्लड में हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है.जिससे एनीमिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. आपको बता दें कि आयरन की कमी से लगातार थकान, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द और त्वचा का पीला पड़ना शामिल हैं.जब भी शरीर में आयरन की कमी होती है तो हेल्थ एक्सपर्ट चुकंदर और अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं. लेकिन इसमें से कौन सा ज्यादा बेहतर है आज इस लेख में आपको पता लग जाएगा.

बादाम भिगोकर इन 4 चीजों के साथ रोज खाइए, शरीर की कमजोरी हो जाएगी दूर, खोखले शरीर में भर जाएगा मांस

चुकंदर के पोषक तत्व – Beetroot Nutrients

चुकंदर में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है. इसमें फोलिक एसिड (folic acid) भी होता है, जो रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) बनाने में सहयोग प्रदान करता है. चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

अनार के पोषक तत्व – Nutrients of Pomegranate

वहीं, अनार में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है, और विटामिन सी (vitamin c rich food) भी होता है, जो आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है. अनार में पॉलिफेनॉल्स होते हैं, जो सूजन को कम करने और हेल्थ के लिए अच्छा होता है. अनार का जूस पीने से रक्त प्रवाह में सुधार होता है.

इन दोनों में क्या है बेहतर

अगर आपका गोल हीमोग्लोबिन बढ़ाना है, तो चुकंदर अधिक प्रभावी हो सकता है. लेकिन आप ओवर ऑल हेल्थ और विटामिन सी के लाभ चाहते हैं, तो अनार बेस्ट ऑप्शन है और हां दोनों का मिक्सचर भी लाभकारी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.