PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर योजना के लिए करें आवेदन, 300 यूनिट तक बिजली मिलेगी फ्री

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: देश के एक करोड़ घरों में सोलर सिस्टम लगाने और हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली के फैसले पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने एक करोड़ घरों में छतों पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी में मदद को मंजूरी दे दी है। इन घरों में सोलर सिस्टम इंस्टाल होने के बाद 300 यूनिट मुफ्त बिजली हर महीने मिल सकेगी। सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार 78 हजार रुपये तक की मदद करेगी।

योजना पर 75021 करोड़ रुपये का आएगा भार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी। ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना पर 75,021 करोड़ रुपये खर्च होना है। बीते 13 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरूआत की थी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस योजना से न केवल परिवारों को को मदद मिलेगी बल्कि सौर उर्जा को बढ़ावा मिलने के साथ सौर उर्जा से बिजली बनाने में मदद मिलेगी। इससे 17 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

13 को प्रधानमंत्री ने किया था सूर्य घर योजना का शुभारंभ

पीएम मोदी ने 13 फरवरी को सूर्य घर योजना का शुभारंभ करते हुए कहा था कि ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लिए सरकार सब्सिडी देगी। साथ ही इसके लिए लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा ताकि लोगों को इस योजना में लाभ लेने के लिए सेटअप के लिए कोई बोझ न आए। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी स्टेहोल्डर्स को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से एकीकृत किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से लोगों को आय भी हो सकेगा।

कैसे करें आवेदन?

पीएम मोदी ने कहा कि आइए सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा दें। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे https://pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम – सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।