October 18, 2024
Iit एस्पिरेंट्स के लिए बड़ी खबर, Jee Main 2025 एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव

IIT एस्पिरेंट्स के लिए बड़ी खबर, JEE Main 2025 एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव​

JEE Main 2025: आईआईटी जेईई की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को जेईई मेन 2025 नोटिफिकेशन का इंतजार है, क्योंकि जेईई का पहला सत्र जनवरी में होना है. लेकिन इसी बीच एनटीए ने जेईई मेन 2025 एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव की घोषणा की है, जिसे स्टूडेंट की चिंता बढ़ा दी है.

JEE Main 2025: आईआईटी जेईई की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को जेईई मेन 2025 नोटिफिकेशन का इंतजार है, क्योंकि जेईई का पहला सत्र जनवरी में होना है. लेकिन इसी बीच एनटीए ने जेईई मेन 2025 एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव की घोषणा की है, जिसे स्टूडेंट की चिंता बढ़ा दी है.

JEE Main 2025 Exam Pattern: एनटीए द्वारा जेईई मेन 2025 नोटिफिकेशन के बीच एक बड़ी खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2025 यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2025) परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है. ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई मेन 2025 क्यूश्चन पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्यूश्चन शामिल नहीं होंगे. एजेंसी ने कहा कि यह (BE/BTech, paper 1) और आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (BArch/BPlanning, पेपर 2) दोनों परीक्षाओं पर लागू होगा. जेईई मेन 2025 के सेक्शन बी में पेपर 1 यानी बीई, बीटेक और पेपर पेपर 2ए यानी बीआर्क और पेपर 2बी यानी बी प्लानिंग में हर विषय में अब केवल पांच अनिवार्य प्रश्न होंगे.उम्मीदवारों को बिना किसी विकल्प के सभी पांच सवालों को हल करना होगा.

जेईई मेन 2025 एग्जाम पैटर्न में बदलाव का मतलब है कि पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्यूश्चन खत्म कर दिए गए हैं. अब सिर्फ पांच सवाल होंगे, जिन्हें हल करना सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी होगा. पहले यह सवाल 10 होते थे, जिसमें से पांच क्यूश्चन को हल करना होता है.

आगामी वर्ष की जेईई मेन परीक्षा पैटर्न में बदलाव के सवाल पर एनटीए ने कहा कि साल 2021 में कोविड-19 महामारी (COVID-19) द्वारा उत्पन्न विभिन्न शैक्षणिक चुनौतियों का समाधान करने और स्टूडेंट के दवाब को कम करने के लिए जेईई मेन परीक्षा में ऑप्शनल क्यूश्चन की शुरुआत की गई थी. अब जब सबकुछ सामान्य है तो ऑप्शनल क्यूश्चन को हटाया जा रहा है.

पिछले चार साल से जेईई मेन परीक्षा में क्यूश्चन पेपर में 90 क्यूश्चन थे. फिजिक्स से 20, केमिस्ट्री से 20, मैथमेटिक्स के सेक्शन ए से 20 और सेक्शन बी में तीन विषयों से प्रत्येक 10 प्रश्न. उम्मीदवारों को सेक्शन बी के तीनों विषयों में से प्रत्येक से पांच प्रश्न हल करने थे. साल 2025 में एनटीए जेईई मेन के पुराने पैटर्न का पालन करेगा, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में प्रत्येक में 25 प्रश्न होंगे.

जेईई एग्जान 2025 एग्जाम पैटर्न में बदलाव के साथ ही एनटीए ने कहा कि जेईई मेन 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर नियत समय में शुरू होगी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.