IIT बॉम्बे ने लॉन्च किया एआई एंड डाटा साइंस में एग्जिक्यूटिव PG डिप्लोमा कोर्स, सिंपल बैचलर डिग्री वाले कर सकते हैं Apply ​

 IIT Bombay: आईआईटी बॉम्बे ने एआई और डाटा साइंस में एग्जिक्यूटिव पीजी डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया है. इस कोर्स के लिए जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई होना जरूरी नहीं है. बल्कि सिंपल डिग्री कर चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं. यह कोर्स ऑनलाइन मोड में होगा. 

IIT Bombay Launch News PG Diploma Course: आईआईटी से पढ़ाई की इच्छा रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. आईआईटी बॉम्बे ने हाल ही में एआई और डाटा साइंस में पीजी डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया है. यह कोर्स कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे करने के लिए स्टूडेंट का जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई होना जरूरी है. इस कोर्स को तीन या चार साल की बैचलर डिग्री कर चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) ने एग्जिक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस प्रोग्राम लॉन्च किया है. आईआईटी बॉम्बे का यह प्रोग्राम ऑनलाइन मोड में होगा, जो 18 महीने तक चलेगी. संस्थान द्वारा एआई एंड डाटा साइंस प्रोग्राम में एग्जिक्यूटिव पीजी डिप्लोमा जनवरी 2025 में शुरू किया जाएगा. बता दें कि यह प्रोग्राम सेंटर फॉर मशीन इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस द्वारा पेश किया जा रहा है. 

IGNOU July Admission 2024: इग्नू ओडीएल और ऑनलाइन कोर्सों के लिए आवेदन करनी की अंतिम तिथि आज, डायरेक्ट लिंक देखें

पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए योग्यता

आईआईटी बॉम्बे के इस पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए सिंपल डिग्री होना जरूरी है. आईआईटी बॉम्बे के एग्जिक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस प्रोग्राम के लिए चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिग्री होना या तीन साल की बैचर डिग्री के साथ एक साल का अनुभव होना जरूरी है. हालांकि अंडरग्रेजुएट लेवल पर मैथमेटिक्स और स्टैटिस्टिक्स की बेसिक नॉलेज रखने वाले पीजी और डॉक्टरेट छात्र भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और अप्रैल तक चलेंगी

थ्योरिटिकल नॉलेज और प्रैक्टिकल एप्लिकेशन का मिश्रण

आईआईटी बॉम्बे के डायरेक्टर प्रोफेसर शिरीश केदारे ने इस कोर्स की विशेषता बताते हुए कहा कि C-MInDS द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में एक्जीक्यूटिव पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा का लॉन्च संस्थान की अत्याधुनिक ट्रेन देने की प्रतिबद्धता में मील का पत्थर है. यह कोर्स थ्योरिटिकल नॉलेज और प्रैक्टिकल एप्लिकेशन का मिश्रण है, जो न केवल स्टूडेंट को एजुकेट करेगा बल्कि वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करते हुए स्थानीय नवाचारों में सार्थक योगदान देने के लिए पूरे भारत में पेशेवरों को सशक्त बनाने और नवप्रवर्तकों को भी तैयार करेगा. 

Bihar Board Exam 2025: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी, बीएसईबी ने किया ट्वीट

प्रोफेशन और फ्रेशर दोनें के लिए बेस्ट कोर्स

यह कोर्स प्रारंभिक और मध्य-कैरियर पेशेवरों के लिए बेस्ड है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डाटा साइंस जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं. पाठ्यक्रम उद्योग-तैयार कौशल को बढ़ाने के लिए ऐच्छिक के साथ-साथ मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, जेनरेटिव एआई और एआई-एमएल के लिए प्रोग्रामिंग जैसे मुख्य पाठ्यक्रमों को मिश्रित करता है. 

 NDTV India – Latest