IMD Red Alert: दिल्ली सहित आधा दर्जन उत्तर भारतीय राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट

IMD Red Alert: भारतीय मौसम विभाग ने आधा दर्जन उत्तर भारतीय राज्यों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ने और गर्म हवाओं के चलने से मौसम का तेवर और तल्ख होता जा रहा है। जानलेवा होते जा रहे मौसम को देखते हुए आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि राजस्थान के फालोदी का अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। यह अगले तीन-चार दिनों तक बना रहेगा।

इन राज्यों को रेड अलर्ट

आईएमडी ने दिल्ली सहित आधा दर्जन उत्तर भारतीय राज्यों के लिए रेड अलर्ट इशू किया है। मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों को अधिक सचेत रहने को कहा है।

Heatwave के दौरान क्या करें-क्या न करें?

मौसम विज्ञानियों ने सुझाया है कि हीटवेव के दौरान लोगों को अपने घरों के अंदर या इनडोर में ही रहना चाहिए। हीटवेव के पीक ऑवर में बाहर निकलने से परहेज करें। घर पर भी खुद को हाइड्रेट रखें, स्ट्रेस देने वाले कामों से परहेज करें। हल्का भोजन करना चाहिए और अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

केरल में भारी बारिश के संकेत

उत्तर भारतीय राज्य जहां हीटवेव से जूझ रहा है वहीं केरल जैसे राज्यों में भारी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग ने केरल के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि साउथ-ईस्ट अरब सागर में लो प्रेशर एरिया डेवलप हो रहा है। इस वजह से 29 मई तक भारी बारिश की आशंका है।

केरल में बारिश और आंधी-तूफान की आशंका में मौसम विभाग ने पथनमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। केरल स्टेट डिसास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने मछुआरों को समुद्र किनारे न जाने की हिदायत दी है। कोस्टल एरिया में रहने वाले लोगों को किसी दूसरी सेफ जगह पर सुरक्षित शरण लेने की सलाह दी गई है।