INDIA rally in Mumbai: विपक्ष ने शिवाजी पार्क में दिखायी एकजुटता, मोदी सरकार को मुद्दों पर घेरा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान के बाद INDIA गठबंधन की पहली रैली मुंबई के शिवाजी पार्क में हुई। भारत जोड़ो यात्रा की समाप्ति के एक बाद हुई इस मेगा रैली में INDIA दलों के सभी प्रमुख नेता पहुंचकर एकजुटता का परिचय दिया। शिवाजी पार्क से राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी तो एक मुखौटा हैं। वह एक्टर हैं, स्क्रिप्ट तो कोई और तय करता है। इन ताकतों को दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि राजा की आत्मा ईवीएम में है।

बीजेपी की नींद उड़ गई है: स्टालिन

रैली को संबोधित करते हुए डीएमके नेता व तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि मैं यहां अपने भाई राहुल गांधी को शुभकामनाएं देने आया हूं। आपकी यह यात्रा मुंबई पहुंची है, जल्द ही यह दिल्ली पहुंचेगी। यहां आई विशाल जनता और भारत जोड़ो यात्रा में उमड़ी भारी भीड़ ने बीजेपी की नींदे उड़ा दी है।

शरद पवार ने कहा कि आज हिंदुस्तान के हालात में बदलाव लाने की जरुरत है। बीजेपी ने देश की जनता को झूठा आश्वासन देकर फंसाया है। हमें एक साथ मिलकर BJP को सत्ता से दूर करना होगा।

पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि राहुल गांधी जी, आपके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है, क्योंकि आपके नाम के पीछे ‘गांधी’ जुड़ा है। बीजेपी के लोग ‘गांधी’ नाम से बहुत डरते हैं और आगे भी डरेंगे।

झारखंड मुक्ति मोर्चा की नेता व हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि आज मैं इस ऐतिहासिक शिवाजी पार्क से देश की तानाशाही शक्ति से कह देना चाहती हूं-न INDIA झुकेगा, न INDIA रुकेगा।

यह देश की परंपरा और संविधान बचाने का वक्त

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि ये वो सरजमीं है, जिसने ऐसे नेता पैदा किए जिन्होंने अंग्रेजों को भगा दिया था। भारत गांवों में बसता है, राहुल गांधी जी ने उन लोगों को गले लगाया जिनमें देश बसता है, जिन्हें कोई गले नहीं लगाता। आज संविधान और देश की परंपरा को बचाने का वक्त आ गया है।

सीपीआई एमएल के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने कहा था कि सामाजिक, आर्थिक गैरबराबरी को मिटाने के लिए हमें वोट की ताकत का ठीक से इस्तेमाल करना होगा, ताकि देश के संविधान की रक्षा हो सके। पिछले 75 वर्षों में हमने आधुनिक लोकतांत्रिक हिंदुस्तान बनाने का जो संघर्ष किया है, उसे पूरा करना है।

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जब INDIA गठबंधन की बात होनी शुरू हुई तो लोग कहते थे- ये कभी एक साथ नहीं होंगे। लेकिन आप देख लीजिए- सब एक साथ हैं। हमें जीतने के लिए लड़ना पड़ेगा। इसलिए मैं कहना चाहता हूं- ‘लड़ेंगे तो जीतेंगे’।

देश को बांटने वाली सोच को हराने के लिए हम सब एकसाथ

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि देश में जहां एक तरफ नफरत और झूठ फैलाया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी जी देश बचाने के लिए ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ कर रहे हैं। हम सभी एकजुट हैं ताकि उस सोच को हराया जा सके, जो देश को बांट रही है। हम लोग डरने वाले नहीं हैं.. हम जनता के लिए लड़ने वाले लोग हैं। लालू जी अभी भी नरेंद्र मोदी जी की दवाई करने को तैयार हैं।

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि मैं मोदी जी ने पूछना चाहता हूं फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज कंपनी का 2021-22 का लाभ 215 करोड़ रुपए का है लेकिन फिर उन्होंने 1360 करोड़ रुपए का इलेक्टोरल बॉन्ड कहां से खरीद लिया? PM मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को इसका जवाब देना चाहिए।