Iran vs Israel: ईरान के पास वो कौन-से 5 ताकतवर हथियार जिससे वो इज़रायल चटा सकता है धूल​

 5 Deadliest Weapons in Iran’s Arsenal: ईरान ने पिछले साल हाइपरसोनिक मिसाइलों के क्षेत्र में अपना पहला कदम रखा, जून में फतह-1 का अनावरण किया – 1,400 किमी रेंज वाली एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल जो 13-15 मैक तक की गति पकड़ सकती है.

ईरान और इजरायल के बीच जंग जारी है और  कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. क्या इजराइल ईरान से कमजोर पड़ रहा है? ईरान कितना ताकतवर है? क्या ये हमला नसरुल्लाह की मौत का बदला है? ईरान के हमलों के बाद क्या इजरायल चुप बैठेगा? दरअसल, इजरायल ने लगातार ईरान के समर्थकों को निशाना बनाया है. हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह की मौत के बाद ईरान बौखलाया उठा. ईरान ने 1 अक्टूबर को अपने और प्रॉक्सी नेताओं की हत्या के जवाब में इजराइल पर ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक किए. ईरान की एजेंसी IRGC का कहना है कि उसके 90 फीसद हमले सफल हुए हैं और निशाने पर लगे हैं. इस साल में ये ईरान का इजराइल पर दूसरा सीधा हमला है.

ऐसे में हम जानते हैं कि ईरान के पास ऐसे कौन से 5 ताकतवर हथियार हैं जो इजरायल को बड़ी चुनौती दे सकते हैं. तो सबसे पहले बात करते हैं

1. Fattah-1 Hypersonic Missile (फतह हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल)

ईरान ने पिछले साल हाइपरसोनिक मिसाइलों के क्षेत्र में अपना पहला कदम रखा, जून में फतह-1 का अनावरण किया. 1,400 किमी रेंज वाली एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल जो 13-15 मैक तक की गति पकड़ सकती है. मिसाइल उड़ान में पैंतरेबाजी कर सकती है, जो अपनी तेज गति के साथ मिलकर इसे सभी मौजूदा और संभावित वायु रक्षा प्रणालियों से बचने में सक्षम है.

2. Abu Mahdi Cruise Missile (अबू महदी मिसाइल)

अबू महदी मिसाइल, ईरान की एक क्रूज़ मिसाइल है. इसका नाम इराक के पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इराक ऐंड सीरिया के पूर्व उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहांडिस के नाम पर रखा गया है.

अबू महदी मिसाइल की खासियतें

– यह मिसाइल समुद्र, ज़मीन, और हवा से लॉन्च की जा सकती है.- इसकी रेंज 1,000 किलोमीटर से ज़्यादा है.- यह मिसाइल होवेज़ेह मिसाइल जैसी दिखती है.- इसमें टोलोउ-परिवार टर्बोजेट इंजन लगा है.- यह मिसाइल कई गति सीमाओं पर उड़ान भर सकती है.

3. Mohajer-10 Drone ( मोहाजिर-10 ड्रोन)

ईरान का एक उन्नत ड्रोन है. इसका अनावरण 22 अगस्त, 2023 को किया गया था. यह ड्रोन कई खासियतों वाला है:

यह 24 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है.इसकी रेंज 2,000 किलोमीटर है.यह 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ सकता है.यह 300 किलोग्राम तक का वॉरहेड ले जा सकता है.इसमें कई तरह की मिसाइलें और बम शामिल हैं.यह 7,000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है.इसमें एक बार में 450 लीटर फ़्यूल भरा जा सकता है.इसे इमिग्रेंट-10 के नाम से भी जाना जाता है.इसका पूरा नाम क़ुद्स मोहजर-10 है.

4. Sevom Khordad Air Defense System (सेवोम खोरदाद)

ईरान की एक सड़क-मोबाइल मध्यम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है. इसे तीसरा खोरदाद भी कहा जाता है. इसका अनावरण 11 मई, 2014 को किया गया था. यह वायु रक्षा प्रणाली का उन्नत संस्करण है. सेवोम खोरदाद का नाम खोर्रमशहर की मुक्ति के नाम पर रखा गया है. खोर्रमशहर की मुक्ति फ़ारसी कैलेंडर के मुताबिक तीसरे खोरदाद को हुई थी.  आपको बता दें कि ईरान ने अमेरिका और इज़रायल के हमलों से बचने के लिए 9-Dey नाम का एक नया हथियार तैनात किया था. यह हथियार सेवोम खोरदाद लॉन्ग रेंज हाई एल्टीट्यूड डिफ़ेंस मिसाइल सिस्टम पर आधारित है.

5. Sayyad Armored Fighting Vehicle (सैय्यद बख्तरबंद लड़ाकू वाहन)

सैय्यद एक बख्तरबंद लड़ाकू वाहन है, जिसे सैन्य उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे उच्च सुरक्षा और फायरपावर के साथ विकसित किया गया है, ताकि यह युद्ध के मैदान में दुश्मनों के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ सके. इन वाहनों में आमतौर पर मजबूत बख़्तर, आधुनिक नेविगेशन और संचार उपकरण, और विभिन्न प्रकार के हथियार प्रणाली शामिल होती हैं. इसका उद्देश्य सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और दुश्मन पर प्रभावी हमला करना होता है. सैय्यद वाहन का डिजाइन और तकनीक इसे विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाती है, जैसे कि गोला-बारूद का सामना करना, कठिन भूभाग पर चलना, और विभिन्न मौसम परिस्थितियों में ऑपरेशन करना.

ईरान के पास कई ताकतवर हथियार हैं, जैसे कि बैलिस्टिक मिसाइलें, ड्रोन, और अन्य सैन्य तकनीकें, जो उसे एक महत्वपूर्ण सैन्य शक्ति बनाती हैं. इसके बावजूद, इज़राइल अपनी सुरक्षा के लिए तत्पर रहता है. इज़राइल के पास आयरन डोम, डेविड्स स्लिंग और अन्य मिसाइल रक्षा प्रणालियाँ हैं, जो उसे संभावित हवाई हमलों से बचाने में मदद करती हैं. अब ईरान के हुए इस हमले के बाद इज़रायल भी शांत नहीं बैठेगा…देखना होगा कि अब इजरायल का अगला कदम क्या होगा?

 NDTV India – Latest 

Related Post