ISI के इशारे पर ट्रेन के सामने रखा गया सिलेंडर? NIA और ATS कर रही जांच, ISIS की साजिश का शक​

 कानपुर में रेलवे ट्रैक पर जिस जगह सिलेंडर मिला था, वहां पुलिस और डॉग स्क्वॉड की टीम पड़ताल कर रही हैं. सूत्रों के मुताबिक़ साज़िश के शक में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

देश हो रहे ट्रेन हादसों को लेकर साज़िश की बात कही जा रही है. कुछ ऐसा ही प्रतीत हो रहा है कानपुर में जहां एक बड़ा ट्रेन हादसा होते होते बच गया. कानपुर में अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर देर शाम भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस (Kalindi Express) के ट्रैक पर सिलेंडर रखे जाने की बात सामने आ रही है. ट्रेन की स्पीड ज़्यादा थी जिसकी वजह से ट्रेन को रोकते-रोकते ट्रेन सिलेंडर से जा टकराई. इससे तेज आवाज भी आई. ट्रेन प्रयागराज से कानपुर सेंट्रल (Kanpur Central) होते हुए भिवानी जा रही थी. अब इस मामले की जांच करने के लिए एनआईए की टीम पहुंची है. 

अब इस मामले की आतंकी साजिश के एंगल से जांच की जा रही है. खुफिया एजेंसी, NIA, UP ATS समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने शुरूआती तफ्तीश शुरू की. ISI के इशारे पर ISIS की साजिश का शक जताया जा रहा है. 

हाल ही में पाकिस्तान में मौजूद आतंकी फरतुल्लाहघोरी ने ऑडियो जारी कर देश मे मौजूद स्लीपर सेल को ट्रैन पलटने का दिया था आदेश दिया था. हाल ही में हुए ट्रेन हादसों की भी इसी एंगल से जांच की जा रही है. हाल ही में दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली से  ISIS के करीब 14 लोगों गिरफ्तार किया था. 

कानपुर में रेलवे ट्रैक पर जिस जगह सिलेंडर मिला था, वहां पुलिस और डॉग स्क्वॉड की टीम पड़ताल कर रही हैं. सूत्रों के मुताबिक़ साज़िश के शक में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. कानपुर के इसी शिवराजपुर थाने में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर ट्रैक ट्रैक पर सिलेंडर मिलने को लेकर पूछताछ चल रही है. 

कानपुर के डीसीपी पश्चिम राजेश कुमार सिंह ने कानपुर ट्रेन वाले मामले में कहा कि 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इनसे पूछताछ की जा रही है. इस मामले में कई जांच एजेंसियां अपने अपने स्तर पर जांच कर रही हैं.  घटना के पीछे किसका हाथ है, जल्द ही इसका खुलासा किया जाएगा.

सारी एजेंसियां घटना की जांच अपने स्तर से कर रही हैं. डॉग स्क्वाड भी लगाया गया है. बारिश की वजह से कुछ साक्ष्य ख़त्म हुए हैं, जिससे जांच में दिक़्क़त आ रही है. कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. जो बॉटल मौक़े से बरामद हुई है, उसमें कुछ ज्वलनशील पदार्थ मिला है. 

ये भी पढ़ें-:

रेल दुर्घटना की साजिश? कानपुर में ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई ट्रेन, संदिग्‍ध वस्‍तुएं बरामद

 NDTV India – Latest