September 19, 2024
Jain Muni Kam Kumar Nandi Maharaj

जैन मुनि काम कुमार नंदी महराज को दरिंदों ने निर्मम तरीके से मारा, शव को टुकड़े-टुकड़े कर बोरवेल में फेंका था

बेलगावी जिले के चिक्कोडी के पास हिरेकोडी गांव के आचार्य कामकुमार नंदी चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख थे।

Jain Muni Kam Kumar Nandi Mahraj murder: कर्नाटक के बेलगाम जिले में जैन मुनि (भिक्षु) की बेरहमी से की गई हत्या का खुलासा पुलिस ने कर दिया है। उनके शरीर को कथित तौर पर टुकड़े-टुकड़े कर दिया गया था। पुलिस ने उनके शव के टुकड़ों को बरामद कर लिया है। चिक्कोडी तालुक के हिरेकोडी गांव में एक बंद पड़े बोरवेल में हत्यारों ने शव को फेंक दिया था जहां से पुलिस ने बरामद कर लिया है। जैन मुनि कामकुमार नंदी महाराज 6 जुलाई से लापता थे। पुलिस ने इस सिलसिले में दो संदिग्धों को भी गिरफ्तार किया था। पुलिस के अनुसार, दोनों संदिग्धों ने हत्या की बात स्वीकार कर ली। जैन मुनि का अंतिम संस्कार रविवार को हिरेकोड़ी गांव में जैन परंपराओं के अनुसार किया गया।

बीजेपी और विहिप ने की जांच की मांग

बेलगावी में दिगंबर जैन साधु की कथित तौर पर हत्या (Jain Muni killed in Karnataka) से राज्य में राजनीतिक घमासान छिड़ गया और भाजपा और विश्व हिंदू परिषद ने हत्या की गहन जांच की मांग की। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने घटना की निंदा की और अपराध से संबंधित सभी पहलुओं को शामिल करते हुए गहन जांच की मांग की।

केंद्रीय मंत्री बोले-हत्यारों को बचाया जा रहा

केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने भी जैन भिक्षु की हत्या (Jain Muni Shri Nandi Maharaj killed) की निंदा की और आरोप लगाया कि स्थानीय लोगों को यह बयान देने के लिए मजबूर करने का प्रयास किया गया कि वह (मृत भिक्षु) कुछ वित्तीय लेनदेन में शामिल थे। कोशिश की गई कि उनकी वित्तीय आदतें ही उनकी हत्या का कारण बनीं। लोगों को संदेह है कि हत्यारों को बचाया जा रहा है। मुझे लगता है कि यह तुष्टिकरण की राजनीति की पराकाष्ठा है। दबाव के बाद ही कर्नाटक सरकार सक्रिय हुई। हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

गृहमंत्री बोले-कानून अपना काम कर रहा

इस बीच, कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि पुलिस आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने और कानूनी कार्रवाई करने के लिए काम कर रही है।

कानूनी कार्रवाई एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं है। घटना के बाद शिकायत के बाद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की। हुबली में जैन भिक्षु अनशन कर रहे थे, मैंने उनसे कल बात की थी।

परमेश्वर

नंदी पर्वत आश्रम में रहते थे जैन मुनि

बेलगाम जिले के चिक्कोड़ी क्षेत्र में नंदी पर्वत आश्रम है। जैन मुनि 108 कामकुमार नंदी जी महाराज (Jain Muni Nandi Maharaj) पिछले 15 वर्षों से नंदी पर्वत आश्रम में रह रहे थे। वह बेलगावी जिले के चिक्कोडी के पास हिरेकोडी गांव के आचार्य कामकुमार नंदी चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख थे। आश्रम के अनुसार, गुरुवार को वह अचानक गायब हो गए। जैन मुनि के लापता होने पर शिष्यों की चिंता बढ़ गई। उनको हर जगह शिष्यों ने तलाशा लेकिन उनका पता नहीं चला।

काफी खोजबीन के बाद आचार्य कामकुमार नंदी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष भीमप्पा उदारे ने उनके गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। 6 जून, 1967 को कर्नाटक के बेलगाम जिले में जन्मे जैन मुनि को बचपन में भ्रमप्पा के नाम से जाना जाता था। उन्हें आचार्य श्री 108 कुंथु सागर जी महाराज द्वारा भिक्षुत्व की दीक्षा दी गई। लेनदेन का मामला होने पर शक…पढ़िए पूरी खबर…

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.