July 5, 2024
Ashwini Vaishnaw on Bike

कंचनजंगा एक्सप्रेस से भिड़ी मालगाड़ी: 15 की मौत, 60 घायल

हादसा की जानकारी होने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी घटनास्थल पर पहुंचे।

Kanchanjangha Express Train Accident: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार सुबह 8:55 बजे एक मालगाड़ी ट्रेन ने कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को पीछे से टक्कर मार दी। रेलवे ने बताया कि इस हादसे में 15 लोगों की मौत और 60 पैसेंजर घायल हो गए। हादसे के कुछ घंटे के बाद रेलवे बोर्ड की चेयरमैन और CEO जया वर्मा ने 5 लोगों की मौत और 25 लोगों के घायल होने की पुष्टि की।

ईस्टर्न रेलवे के CPRO कौशिक मित्रा ने नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के हवाले से बताया कि 2 लोको पायलट और एक गार्ड समेत 8 लोगों की मौत हुई है। इस बीच 15 लोगों की मौत की खबर भी आई।

रेल मंत्री बाइक से ही साइट पर

हादसा की जानकारी होने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी घटनास्थल पर पहुंचे। लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब केंद्रीय रेल मंत्री बाइक से ही साइट पर पहुंचे। दरअसल, हादसास्थल तक कार से जाने में काफी वक्त लगता इसलिए उन्होंने बाइक की सवारी की।

पीएम ने जताया दु:ख, मुआवजा का हुआ ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को बंगाल के दार्जिलिंग में हुए कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन एक्सीडेंट पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया: पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की है और स्थिति का जायजा लिया। बचाव अभियान जारी है। इसके लिए प्रभावितों की सहायता के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटनास्थल पर जा रहे हैं।

उधर, पीएम नेशनल रिलीफ फंड से प्रत्येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया गया है। जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है। रेल मंत्रालय ने भी मुआवजा का ऐलान किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि जान गंवाने वाले हर यात्री के परिजन को 10-10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा जबकि गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये दिया जाएगा। सामान्य घायलों को 50-50 हजार रुपये दिया जाएगा।

ऑटोमैटिक सिग्नल खराब होने की वजह से हादसा

सूत्रों ने बताया कि रेलवे के आंतरिक दस्तावेज में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऑटोमेटिक सिग्नल खराब था, इस वजह से मालगाड़ी का ड्राइवर आगे बढ़ गया। रेड सिग्नल काम ही नहीं कर रहे थे। रानीपात्रा के स्टेशन मास्टर ने मालगाड़ी के ड्राइवर को जारी किए दस्तावेज TA 912 में उसे सभी रेड सिग्नल पार करने की मंजूरी थी।

इससे पहले रेलवे बोर्ड की चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा के मुताबिक, मालगाड़ी के लोको पायलट ने सिग्नल ओवरशूट किया। जिसके कारण वह कंजनजंगा एक्सप्रेस से टकरा गई। इस हादसे में गार्ड का डिब्बा, जनरल डिब्बा क्षतिग्रस्त हुआ है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.