Karnataka में कांग्रेस सरकार ने किया पूरा एक और वादा: अन्न भाग्य योजना का शुभारंभ

Anna Bagya Scheme started: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने अपनी पांचवीं गारंटी भी सोमवार को पूरी कर दी। चुनाव के दौरान किए गए पांच वादों में अन्न भाग्य योजना को शुरू कर दिया गया है। कांग्रेस ने सरकार बनने पर फ्री में पांच किलो चावल हर महीने देने का वादा किया था। सोमवार को सरकार ने चावल की बजाय लाभार्थियों के खातों में पैसे सीधे ट्रांसफर कर दिए। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के तहत पैसे भेजकर योजना का शुभारंभ किया।

बडे़ पैमाने पर चावल खरीद में सरकार को आ रही थी दिक्कतें

दरअसल, राज्य सरकार ने बताया था कि गरीबों को फ्री चावल देने के लिए बड़े पैमाने पर चावल खरीद में कई तरह की दिक्कतें आ रही थी। इन परेशानियों को देखते हुए सिद्धारमैया कैबिनेट ने फैसला किया कि लाभार्थियों के खाते में सीधे चावल का पैसा भेज दिया जाए।

सरकार ने 34 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से पांच किलो चावल का दाम लाभार्थियों के अकाउंट में भेजने का फैसला किया। कांग्रेस सरकार द्वारा अन्न भाग्य योजना के तहत हर बीपीएल परिवार और अंत्योदय कार्डधारक को अतिरिक्त पांच किलो चावल दिए जाने का ऐलान किया गया था लेकिन अब उसके एवज में सीधे पैसे खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

1.28 करोड़ अंत्योदय एवं बीपीएल कार्डधारक

कर्नाटक सरकार ने बताया कि राज्य में 1.28 करोड़ अंत्योदय एवं बीपीएल कार्डधारक हैं। राज्य सरकार के अनुसार, 99 प्रतिशत कार्डधारकों को आधार से जोड़ दिया गया है। जबकि 82 प्रतिशत कार्डधारकों यानी 1.06 करोड़ कार्डधारकों के बैंक खाते भी लिंक किए जा चुके हैं। इन सभी लाभार्थियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। बाकी कार्डधारकों के खातों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

Read this also: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव हिंसा पर BJP की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी, मणिपुर पर चुप्पी