Karwa Chauth 2024: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत सरगी में जरूर खाएं ये 5 चीज, पूरे दिन नही लगेगी भूख-प्यास​

 Karwa Chauth Sargi Thali: अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो जान लें कि आपको सरगी की थाली में किन चीजों को शामिल करना है. जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखें और एनर्जी भी दें जिससे आपको पूरा दिन वीकनेस महसूस न हो.

Karwa Chauth Sargi Food: सुहागिन महिलाओं के खास व्रतों में से एक है करवाचौथ का व्रत. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. बता दें कि इस बार करवाचौथ 20 ( Karwa Chauth 2024 Date) अक्टूबर को मनाया जाएगा.  बता दें कि इस व्रत को रखने से पहले सरगी खाने की भी परंपरा है. इस व्रत को रखने वाली महिलाओं को उनकी सांस सरगी की थाली देती हैं. जिसमें श्रृंगार के सामान के साथ खाने की चीजे भी होती हैं. इस चीजों को खाने के बाद ही व्रत रखा जाता है. करवाचौथ के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि करने के बाद सूर्य निकलने से पहले सरगी ग्रहण करती हैं और इसके बाद निर्जला व्रत की शुरूआत होती है. सरगी की थाली में  पारंपरिक तौर पर खाने की 5, 7,9 या 11 चीजें शामिल होती हैं. तो अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो जान लें कि आपको सरगी की थाली में किन चीजों को शामिल करना है. जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखें और एनर्जी भी दें जिससे आपको पूरा दिन वीकनेस महसूस न हो.

पहली बार रख रही हैं करवाचौथ का व्रत तो सरगी में जरूर खाएं ये चीजें ( Karwa Chauth Sargi Thali ‘food Items to Stay energetic and hydrated)

कब है करवा चौथ? जानें तिथि और इस दिन खाई जाने वाली सरगी का समय

नारियल पानी

नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. इस दिन सरगी में इसका सेवन आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है.

भीगे हुए मेवे

आप सरगी में रात को भिगोकर रखे हुए मेवों का भी सेवन कर सकते हैं. थाली में आप 5-6 भीगे बादाम, 1-2 अखरोट, 3-4 किशमिश शामिल करें. 

फ्रेश मौसमी फल

सरगी की थाली में फलों को भी जरूर शामिल करें. इसमें अनार, संतरा और अनानास जैसे मौसमी फलों को शामिल करें. 

दूध

सरगी की थाली में 1 गिलास दूध का ऑप्शन भी रख सकते हैं.

फेनी

सरगी में फेनी खाने की परंपरा काफी पुराने समय से चलती आ रही है. सरगी में फेनी का

 NDTV India – Latest 

Related Post