LIVE : जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा एग्जिट पोल : जनता को किस पर सबसे ज्‍यादा विश्‍वास, कौन बनाएगा सरकार?​

 Election Exit Poll J&K Results Live : जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) के एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं.

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024) को लेकर एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर में 10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं और इसे लेकर लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने को मिला है. पीपुल्‍स पल्‍स के एग्जिट पोल के नतीजों में नेशनल कॉन्‍फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान जताया है.

पीपुल्‍स पल्‍स ने भाजपा को बीजेपी 23-27 सीटें दी हैं तो कांग्रेस- नेशनल कॉन्‍फ्रेंस गठबंधन को 46-50 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. हालांकि पीडीपी काफी पिछड़ गई है. पीडीपी को पीपुल्‍स पल्‍स ने 7-11 सीटें दी हैं तो अन्‍य को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. 

जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा चुनाव 2014 में भाजपा को 25 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि इस चुनाव में पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसने 28 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस को 12 और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 15 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि पोल ऑफ पोल्‍स में वहीं नतीजे आए थे जिसकी भविष्‍यवाणी की गई थी. पोल ऑफ पोल्‍स ने भाजपा को 24, कांग्रेस को 8, नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 11, पीडीपी 37 और अन्‍य को 7 सीटें दी गई थीं. 

इन चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान

जम्मू-कश्‍मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्‍टूबर को मतदान हुआ. जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के बयान के मुताबिक, तीनों चरणों में कुल 63.45 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो हाल ही के लोकसभा चुनावों में दर्ज मतदान से अधिक है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण के मतदान में करीब 61.38 प्रतिशत, दूसरे चरण में करीब 57.31 प्रतिशत और अंतिम चरण में करीब 69.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. जम्मू कश्मीर विधानसभा में 75 वर्षों से मताधिकार से वंचित पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों, वाल्मीकि और गोरखाओं ने पहली बार मतदान किया है. 

केंद्रशासित प्रदेश में 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार मतदान हुआ है. अब लोगों को इस बात का इंतजार है कि जम्‍मू-कश्‍मीर की सत्ता पर कौन काबिज होने जा रहा है. 

चार बड़ी पाटियां मैदान में

इन चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भाजपा अन्य प्रमुख दावेदारों में से हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस चुनाव में जम्‍मू-कश्‍मीर की जनता किस पार्टी पर अपना विश्‍वास जताती है. 

87 लाख से ज्‍यादा मतदाता

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में 42.6 लाख महिलाओं सहित कुल 87.09 लाख मतदाता हैं. हरियाणा और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्‍टूबर को आएंगे. 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 114 सीटें हैं और 24 सीटें पाक अधिकृत कश्‍मीर के लिए हैं. ऐसे में 90 सीटों पर मतदान हो रहा है. 

 NDTV India – Latest