September 12, 2024
Opposition meet Bengaluru

Bengaluru में Opposition parties second meeting: मोदी के खिलाफ कितनी कारगर रणनीति बना पाएंगे, साथ आने के बाद भी एकसाथ नहीं क्यों नहीं नेता?

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को हराने के लिए बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक आज से शुरू होगी।

Opposition Meeting Bengaluru: लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को हराने के लिए बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक आज से शुरू होगी। इसमें 26 पार्टियों के शामिल होने का अनुमान है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 8 नए दलों को न्योता दिया है। ये बैठक पहले शिमला में होने वाली थी, लेकिन हिमाचल में हुई भारी बारिश के चलते जगह बदली गई।विपक्षी एकता बैठक में पहली बार सोनिया गांधी शामिल होंगी। मीटिंग से पहले वो सोमवार को विपक्षी नेताओं के लिए डिनर होस्ट करेंगी।

शरद पवार और ममता बनर्जी कल मौजूद रहेंगे

  • घुटने में चोट के चलते पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी डिनर में शामिल नहीं हो पाएंगी। हालांकि, वे कल की बैठक में मौजूद रहेंगी।
  • शरद पवार भी आज इस बैठक में नहीं आएंगे। NCP के प्रवक्ता महेश तापसे ने बताया कि शरद पवार और सुप्रिया सुले 18 जुलाई की बैठक में भाग लेंगे।

तीन सीएम और एक पूर्व सीएम ने बनाई दूरी

तेलंगाना CM के चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश के CM जगन मोहन रेड्‌डी, आंध्र के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू और ओडिशा के CM नवीन पटनायक इस बैठक से दूर रहेंगे।

पटना में शामिल हुए थे 17 विपक्षी दल

विपक्षी एकता के लिए पहली बैठक 23 जून को बिहार की राजधानी पटना में बुलाई गई थी। नीतीश कुमार इसके कर्ताधर्ता थे। इसमें 17 राजनीतिक दल शामिल हुए थे। इस बार विपक्षी कुनबे को और मजबूत करने के लिए 8 और दलों को न्योता भेजा गया है।

8 नए दलों को मिलाकर 26 पार्टियों के नेता आने की संभावना

पटना में हुई बैठक में 17 दलों के नेता शामिल हुए थे। इस बार विपक्षी कुनबे को और मजबूत करने के लिए 8 और दलों को न्योता भेजा गया है। इनमें ​​​​मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (MDMK), कोंगु देसा मक्कल काची (KDMK), विदुथलाई चिरुथिगल काची (VCK), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP), ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML), केरल कांग्रेस (जोसेफ) और केरल कांग्रेस (मणि) ने हामी भरी है। इन नई पार्टियों में से KDMK और MDMK 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान BJP की सहयोगी हुआ करती थीं।

ये दल पहली मीटिंग में भी थे साथ

पहली बैठक में जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), आम आदमी पार्टी (AAP), द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK), तृणमूल कांग्रेस (TMC), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया मार्क्सिस्ट CPM, CPI (ML), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP), नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट), सपा, JMM और NCP शामिल हुए थे।

Read this also: Bengaluru में Chinese loan App ने ली मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्टूडेंट की जान

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.