माता वैष्णों देवी का New Year पर दर्शन करना चाहते हैं तो RFID कार्ड जरूर बनवा लें

Maa Vaishno Devi darshan: नव वर्ष पर माता वैष्णों देवी के दर्शन करने का मन बनाया है तो आपको एक विशेष कार्ड बनवाना पड़ेगा। माता के दर्शन के नाम पर सुरक्षा में व्यवधान न हो इसके लिए यह बेहद जरूरी है। माता के सुगम दर्शन के लिए आरएफआईडी कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल, जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी का दर्शन करने वालों की काफी भीड़ नववर्ष के दौरान आती है। श्राइन प्रशासन ने सुरक्षा को देखते हुए कार्ड व्यवस्था लागू कर दी है। आरएफआईडी कार्ड के बिना किसी को भी वैष्णो देवी दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

श्राइन बोर्ड प्रशासन ने लगाया कार्ड स्कैनर, बिना कार्ड भारी जुर्माना

RFID कार्ड को अनिवार्य किए जाने के साथ ही वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने अत्याधुनिक कार्ड स्कैनर भी लगाए हैं। इन कार्ड्स को लेकर आप माता के दर्शन करने जा सकते हैं। दर्शन के बाद इन कार्ड्स को वापस करना होगा। हर जगह कार्ड स्कैनर मशीन व कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। एंट्रीज व एक्जिट पर इस कार्ड की जरूरत होगी। बाहर निकलने के पहले इस कार्ड को जमा करना होगा। जो लोग इन कार्डों को वापस नहीं करते हैं वे जुर्माना के लिए उत्तरदायी होंगे। आरएफआईडी सिस्टम को पहले से ही शुरू किया जा चुका है। आरएफआईडी कार्ड का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भीड़ न हो। बिना कार्ड के पाए जाने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

इन संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा

श्राइन बोर्ड ने न्यू ताराकोट वे, कटरा हेलीपैड, माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था भी की है। माता वैष्णों देवी का दर्शन बिना किसी झंझट के हो इसलिए सुरक्षा बलों की तैनाती भी अधिक से अधिक जगहों पर की गई है। भीड़ को व्यवस्थित रखने के लिए कई अन्य इंतजाम किए गए हैं।

कैसे प्राप्त करें आएफआईडी कार्ड?

वैष्णों देवी यात्रा करने वालों को श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होता है। इसके अलावा कटरा स्थित यात्रा पंजीकरण काउंटर पर भी अपने डिटेल्स वगैरह उपलब्ध कराने होते हैं। श्राइन बोर्ड ने बताया कि कटरा स्थित यात्रा पंजीकरण काउंटर (वाईआरसी) से आरएफआईडी यात्रा एक्सेस कार्ड को प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने डिटेल्स वहां आईडी प्रूफ के साथ जमा करना होगा। इन कार्डों की बाणगंगा में जांच की जाती है। इसके अलावा रैंन्डम तरीके से अन्य किसी भी जगह जांच की जा सकती है। साथ ही इसको दिखाने के बाद जगह जगह एक्सेस मिल सकेगा।